{"vars":{"id": "108938:4684"}}

7th Pay Commission: नवरात्रि से पहले मिलेगी खुशखबरी! सरकार DA में बढ़ोतरी का कर सकती है ऐलान

7th pay commission: मोदी सरकार नवरात्रि से पहले कर्मचारियों-पेंशनरों के डीए (DA) और डीआर (DR) में वृद्धि का ऐलान कर सकती है। हालांकि सरकार की ओर से इसपर कोई बयान नहीं आया है। बता दें कि इस बार की डीए में बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से लागू मानी जाएगी।
 

देश के केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मोदी सरकार (Modi Government) की तरफ से जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। माना जा रहा है कि सरकार दीवाली से पहले केन्द्रीय कर्मचारियों की नवंबर की सैलेरी में महंगाई भत्ता वृद्धि का लाभ दे सकती है। मोदी सरकार नवरात्रि से पहले कर्मचारियों-पेंशनरों के डीए (DA) और डीआर (DR) में वृद्धि का ऐलान कर सकती है। हालांकि सरकार की ओर से इसपर कोई बयान नहीं आया है। बता दें कि इस बार की डीए में बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से लागू मानी जाएगी। 

डीए में 3 फीसदी की वृद्धि होना तय

दरअसल, केन्द्र सरकार की ओर से साल में दो बार जनवरी और जुलाई के महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की दरों में संसोधन किया जाता है। यह संसोधन AICPI इंडेक्स के छमाही आंकड़ों पर निर्भर होता है। सरकार ने जनवरी की दरों में संसोधन किया है। अब जुलाई 2023 की नई दरें जारी की जाएंगी। AICPI इंडेक्स के जनवरी से जून 2023 के आंकड़ों के मुताबिक, डीए में 3 फीसदी की वृद्धि होना तय है। लेकिन फैसला सरकार का होगा। 

बता दें कि वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग के हिसाब से 42 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। इस बार यह महंगाई भत्ता बढ़कर 42 से 45 फीसदी तक पहुंचने का अनुमान है। 27 सितंबर को होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में डीए और डीआर में 3 फीसदी वृद्धि का प्रस्ताव आ सकता है। सातवें वेतन आयोग के नियमों के मुताबिक, अगर 50 फीसदी महंगाई भत्ता है तो इसे बेसिक वेतन में जोड़ दिया जाएगा।

बढ़ोतरी के बाद इतनी बढ़ेगी सैलेरी

अगर किसी सरकारी कर्मचारी का वेतन 50,000 रुपए महीना और बेसिक वेतन 25,000 रुपए है तो कर्मचारी को हर महीने 10,500 रुपये डीए का लाभ मिलेगा। वहीं यदि डीए में 3 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान सरकार करती है तो कर्मचारी का DA बढ़कर 11,250 रुपये हो जाएगा। यानी कि हर महीने की सैलेरी में 750 रुपये और सालाना 9000 रुपये बढ़ जाएंगे। वहीं अगर किसी कर्मचरी की सैलेरी 50,000 रुपये महीना है तो उसका सालान बढ़कर 9000 रुपये हो जाएगा। 

जुलाई 2023 में जारी आंकड़ों के मुताबिक, ऑल इंडिया सीपीआई 3.3 अंक बढ़कर 139.7 अंक पर पहुंच गया है। डीए में बढ़ोतरी को लेकर ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने बताया था कि फेडरेशन की ओर से महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी की मांग की जा रही है। लेकिन 27 सितंबर को होने वाली केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में तय होगा कि सरकार डीए में कितने प्रतिशत वृद्धि करती है। उम्मीद की जा रही है कि सरकार महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है।