{"vars":{"id": "108938:4684"}}

Business Desk : त्योहारी सीजन में शॉपिंग करने का प्लान? क्रेडिट कार्ड पर मिल रहा धमाकेदार कैशबैक, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है. आपको बता दे की कई ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर ये सेल शुरू भी हो गई है. अमेज़न इंडिया और फ्लिपकार्ट के बिग सेविंग डेज़ पर ग्रेट फ्रीडम फेस्टिवल शुरू हो गया है।
 

Business Desk : त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है. आपको बता दे की कई ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर ये सेल शुरू भी हो गई है. अमेज़न इंडिया और फ्लिपकार्ट के बिग सेविंग डेज़ पर ग्रेट फ्रीडम फेस्टिवल शुरू हो गया है। यह सेल 4 अगस्त से शुरू हो गई है. इन दोनों प्लेटफॉर्म के साथ ही रिलायंस डिजिटल ने भी डिजिटल इंडिया सेल की घोषणा की है। ये कंपनियां कई बैंकों के क्रेडिट कार्ड पर शानदार डील्स, कैशबैक और डिस्काउंट भी ऑफर कर रही हैं। अगर आप भी इस सीजन में ऑनलाइन शॉपिंग करने जा रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि किस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें।

 इन बातों का जरूर रखें ध्यान

जब भी आप इन कार्डों के लिए आवेदन करें तो आपको इससे जुड़े शुल्क के बारे में पता होना चाहिए। क्रेडिट कार्ड कंपनी ग्राहक से वार्षिक शुल्क, विदेशी लेनदेन शुल्क, देर से भुगतान शुल्क और नकद अग्रिम शुल्क लेती है। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जो भी कैशबैक आपको मिल रहा है वह सालाना चार्ज से ज्यादा है या नहीं। क्रेडिट कार्ड की सीमा आपकी खर्च करने की आदतों के अनुरूप होनी चाहिए। अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। इससे आपका मासिक खर्च कुछ हद तक कम हो जाएगा. इसके अलावा, यह आपको आपकी खरीदारी पर अधिक रिटर्न भी देगा। क्रेडिट कार्ड चुनते समय आपको शॉपिंग खर्च के साथ-साथ कुल खर्च भी देखना चाहिए। इसमें आपके खर्च, किराना खर्च, यात्रा लागत, ऑफ़लाइन खर्च, बीमा भुगतान और बहुत कुछ शामिल हैं। इन खर्चों का विश्लेषण करने के बाद ही आपको क्रेडिट कार्ड का चयन करना चाहिए।

शॉपिंग क्रेडिट कार्ड के प्रकार

कैशबैक कार्ड ग्राहक को स्टेटमेंट क्रेडिट के रूप में पुरस्कार देता है। यह कार्ड भी क्रेडिट कार्ड की तरह कई फायदे देता है। इसमें रिवॉर्ड पॉइंट जैसी चीजें भी शामिल हैं। इसके साथ ही आपको बता दे की कैशबैक कार्ड से आप अपनी खरीदारी का एक हिस्सा कैशबैक के रूप में वापस भी पा सकते हैं। अगर उदाहरण के तौर बताये तो एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड से फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करने पर ग्राहक को 5 फीसदी अनलिमिटेड कैशबैक मिलता है.रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड भी शॉपिंग क्रेडिट कार्ड का ही एक प्रकार है। इस क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर ग्राहक को वाउचर, एयर माइल्स और अन्य ऑफर मिलते हैं। एसबीआई सिंपलीक्लिक क्रेडिट कार्ड पर 100 रुपये से अधिक खर्च करने पर प्रत्येक 100 रुपये पर 5 रिवॉर्ड पॉइंट।

किसी भी क्रेडिट कार्ड पर रिवार्ड कैसे प्राप्त करें

आपको बता दे की कुछ शॉपिंग कार्ड स्पष्ट रूप से यह बताते हैं कि ग्राहक कब और कैसे कोई पुरस्कार जित सकते है। ऐसे में कोई भी ग्राहक आसानी से हिसाब लगा सकता है कि उसे इनाम कब मिलेगा. उदाहरण के लिए, जब आप Amazon पर खरीदारी करने के लिए ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो आपको 5 प्रतिशत कैशबैक मिलता है। प्रत्येक कैशबैक का मूल्य 1 रुपये के बराबर है। अमेज़न प्राइम सदस्य ग्राहक 1,000 रुपये की खरीदारी के लिए ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। उन्हें 50 रुपये का कैशबैक मिलेगा. यह कैशबैक अमेज़न के पे वॉलेट में जमा हो जाता है। इसके अलावा कई कार्ड पर 10 प्रतिशत कैशबैक भी मिलता है, इन कैशबैक पर कंपनी के कुछ नियम और शर्तें हैं।