{"vars":{"id": "108938:4684"}}

Delhi Xerina Cryptocurrency Fraud:  धोखाधड़ी के मामले में चार गिरफ्तार, 5.50 लाख नकद जब्त

दिल्ली पुलिस ने क्रिप्टोकरेंसी धोखाधड़ी के मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने 500 से अधिक लोगों को धोखा देकर करोड़ों रुपये की ठगी की है।
 

दिल्ली में क्रिप्टोकरेंसी के ऑनलाइन ट्रेडिंग के नाम पर देशभर में 500 से अधिक लोगों को धोखा देने के आरोप में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है, पुलिस ने सोमवार को बताया।

आरोपियों की पहचान फरहान अंसारी (30), संजय डाबास (26), पंकज वाधवा (38) और मोनू (42) के रूप में हुई है, पुलिस ने कहा। पुलिस ने वाधवा से 5.50 लाख नकद बरामद किए हैं और आरोपियों के विभिन्न बैंक खातों में लगभग 24 लाख रुपये फ्रीज किए हैं।

फरवरी में, सेंट्रल दिल्ली के एक निवासी को एक ही दिन में 22 लाख रुपये का धोखा देकर इसी तरीके से ठगा गया था, पुलिस ने कहा। पुलिस ने कहा कि महिला ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि ऑनलाइन नौकरी की तलाश करते समय, उसे एक अज्ञात नंबर से व्हाट्सएप संदेश मिला, जिसमें व्हाट्सएप पर भेजे गए लिंक को लाइक करने के लिए 50 रुपये प्रति लाइक देने की पेशकश की गई थी। महिला ने कॉलर द्वारा भेजे गए विभिन्न लिंक खोले और उन्हें लाइक किया। कॉलर ने खुद को ज़रीना के रूप में पहचाना।

Cryptocurrency Scam: A Sophisticated Trap

“ज़रीना ने उसे क्रेडिट की गई राशि प्राप्त करने के लिए एक टेलीग्राम लिंक खोलने को कहा। उसने 'मोहिनी8' नामक टेलीग्राम चैनल जॉइन किया और अपने बैंक खाते में 150 रुपये प्राप्त किए,” पुलिस ने कहा। “ज़रीना ने उसे एक और काम दिया, जिसमें क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने के लिए कहा गया, जिसमें भारी मुनाफे का लालच दिया गया। पहला काम 1000 रुपये से शुरू हुआ। वह ज़रीना के जाल में फंस गई और एक ही दिन में लगभग 22 लाख रुपये गंवा दिए,” शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया।

Investigative Findings

सेंट्रल जिला पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) संजय सैन ने कहा कि पूछताछ, बैंक खाता लेन-देन और कॉल डेटा रिकॉर्ड के आधार पर, यह पाया गया कि एक आरोपी के बैंक खाते में एक ही दिन में 1 करोड़ रुपये का लेन-देन हुआ था। धोखाधड़ी के लिए इस्तेमाल किए गए बैंक खाते फर्जी कंपनियों के फर्जी दस्तावेज बनाकर खोले गए थे। जमा की गई राशि को तुरंत विभिन्न अन्य बैंक खातों में स्थानांतरित कर दिया गया था, उन्होंने कहा।

यह भी खुलासा हुआ कि नई दिल्ली के नेताजी सुभाष प्लेस के एक पते का उपयोग करके फर्जी कंपनियों के नाम पर 10 से अधिक बैंक खाते खोले गए थे। मकान मालिक की जांच की गई और यह पता चला कि यह स्थान डाबास को किराए पर दिया गया था, डीसीपी ने कहा। बाद में, आरोपी डाबास को उनके गांव सुल्तानपुर से पकड़ा गया और उसके बाद उनके साथी अंसारी को महिपालपुर से गिरफ्तार किया गया, उन्होंने कहा।