{"vars":{"id": "108938:4684"}}

एलआईसी की इस स्कीम में आराम से कटेगा बुढ़ापा, हर महीने मिलेगी पेंशन
 

डेफर्ड एन्युटी फॉर सिंगल लाइफ यानी एक व्यक्ति के लिए पेंशन स्कीम का लाभ मिलेगा वहीं दूसरे विकल्प में आपको ड्यूटी फॉर जॉइंट लाइफ यानी 2 लोगों के लिए पेंशन स्कीम खरीदने का वेतन मिलेगा।
 

LIC New Plan: आज हम आपको एलआईसी की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपका बुढ़ापा बहुत ही आरामदायक गुजरेगा जी हां न्यू जीवन शांति पॉलिसी इक्विटी स्कीम है, इसमें निवेश करके आपको हर महीने अच्छा खासा लाभ मिलेगा। इसके साथ ही इस पेंशन स्कीम में आपको कुल 2 तरह के विकल्प मिलेंगे एक मैं आपको डेफर्ड एन्युटी फॉर सिंगल लाइफ यानी एक व्यक्ति के लिए पेंशन स्कीम का लाभ मिलेगा वहीं दूसरे विकल्प में आपको ड्यूटी फॉर जॉइंट लाइफ यानी 2 लोगों के लिए पेंशन स्कीम खरीदने का वेतन मिलेगा।

इसके साथ ही आपको बता दें कि इस स्कीम में 30 से लेकर 79 उम्र का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है, साथ ही इस पॉलिसी को खरीदने के बाद नहीं पसंद आने की स्थिति में आप इसे शैलेंद्र भी कर सकते हैं। c-scheme मैं आपको कम से कम डेढ़ लाख तक का निवेश करना होगा साथ ही साथ वही अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं होती है। अगर कोई व्यक्ति सिंगल व्यक्ति के लिए पॉलिसी लेता है तो उसकी मृत्यु के बाद जमा पैसे नॉमिनी को मेरे जाते हैं वही पॉलिसीहोल्डर की जीवित रहने पर उसे पेंशन का लाभ मिलता है।

साथ ही आपको यह भी बता दें कि जॉइंट अकाउंट में दोनों व्यक्ति की मृत्यु के बाद यह पैसे नॉमिनी को मिल जाएंगे इस इस टीम में ₹1000000 का निवेश करने वाला व्यक्ति ₹11192 की मासिक पेंशन प्राप्त कर सकता है। इसके साथ ही यह पेंशन आपको हर महीने 3 महीने तक या सालाना भी मिल सकती है, इस पेंशन योजना में निवेश करने के बाद आप तुरंत बाद से 20 साल की अवधि के बीच कभी भी पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।