{"vars":{"id": "108938:4684"}}

Indian Railways: ट्रेन में अब इस टिकट पर करे 56 दिन तक सफर, जानिए इसकी पूरी डिटेल 

 हमारे देश में ज्यादातर यात्री रेलवे से यात्रा करते हैं, आप सभी जानते हैं कि ट्रेन का सफर अन्य साधनों की तुलना में आसान भी माना जाता है, अगर आप रेलवे से यात्रा करना चाहते हैं 
 

Indian Railways: हमारे देश में ज्यादातर यात्री रेलवे से यात्रा करते हैं, आप सभी जानते हैं कि ट्रेन का सफर अन्य साधनों की तुलना में आसान भी माना जाता है, अगर आप रेलवे से यात्रा करना चाहते हैं तो कुछ नियमों के बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। क्या यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, ऐसे में हम आपको रेलवे की एक ऐसी सर्विस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में आपको ज्यादा जानकारी नहीं होगी। जी हां आज हम आपको सर्कुलर जर्नी टिकट के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप 56 दिन तक सफर कर सकते हैं तो लिए आपको बताते हैं। 

आपको बता दें कि रेलवे द्वारा सर्कुलर यात्रा टिकट के नाम से एक विशेष टिकट जारी किया जाता है, इस सर्कुलर यात्रा टिकट के जरिए आठ अलग-अलग स्टेशनों से टिकट बुक किया जा सकता है, इतना ही नहीं कई स्टेशनों पर ट्रेन भी चढ़ सकती है और साथ ही आप अपनी ड्यूटी पर पहुंच सकते हैं. इस टिकट का उपयोग ज्यादातर उन लोगों के लिए किया जाता है जो यात्रा करने के शौकीन हैं या जो लोग तीर्थयात्रा करते हैं। किसी भी श्रेणी में यात्रा करने के लिए लोगों को सर्कुलर टिकट खरीदना पड़ता है।

क्या है सर्कुलर जर्नी टिकट

आखिर सबसे जरूरी चीज है सर्कुलर जर्नी टिकट, तो आपको बता दें कि जहां से आप यात्रा शुरू करते हैं, वहीं से आप यात्रा खत्म भी कर सकते हैं। मान लीजिए अगर आपने बिहार से यात्रा शुरू की है और आपको नई दिल्ली पहुंचना है। अगर आप जाना चाहते हैं तो नई दिल्ली से वापस बिहार आ सकते हैं, इतना ही नहीं आप यूपी के शहरों से होते हुए भी नई दिल्ली जा सकते हैं। आप सीधे काउंटर से सर्कुलर यात्रा टिकट नहीं खरीद सकते, इसके लिए आपको आवेदन करना होगा और अपने यात्री रूट की पूरी जानकारी भी देनी होगी, तभी आपका सर्कुलर यात्रा टिकट बनेगा।

यह टिकट कितने दिनों के लिए वैध है

सबसे महत्वपूर्ण बात यह देखें कि यह टिकट कितने दिनों के लिए वैध है तो आपको बता दें कि यह सर्कुलर जीन टिकट कम से कम 56 दिनों के लिए वैध है। यात्रियों को इस टिकट को बुक करते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए। ऐसा होता है कि जहां से आपकी यात्रा शुरू हो रही है, आपको अपनी यात्रा वहीं खत्म करनी होती है और उस चीज के लिए आपको 56 दिन का समय दिया जाता है, यानी जहां से आपने अपनी यात्रा शुरू की है, उसके 56 दिनों के भीतर आपका सर्कुलर यात्रा टिकट 56 दिनों के लिए वैध होगा। शुरू वहीं ख़त्म होना है

टिकट के फायदे 

अब हम आपको बताएंगे कि टिकट के क्या फायदे हैं तो आपको बता दें कि सर्कुलर जर्नी टिकट का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह लंबी यात्रा के दौरान लिया जाता है, साथ ही अगर आप सर्कुलर जर्नी टिकट खरीदते हैं। बार-बार स्टेशनों के चक्कर लगाने पड़ेंगे। लेकिन आपको नीचे उतरकर टिकट लेने की भी जरूरत नहीं है, सर्कुलर टिकट आपका काफी समय बचाता है और इतना ही नहीं सबसे खास बात तो ये है कि आपका टिकट काफी सस्ता भी होता है.