{"vars":{"id": "108938:4684"}}

Indian Railways: तत्काल का झंझट खत्म, इस ट्रिक से मिलेगी कन्फर्म सीट

यदि हम कहें कि आप थोड़े से अतिरिक्त पैसे खर्च करके पक्की सीट प्राप्त करने की अपनी संभावना को बहुत ज्यादा बढ़ा सकते हैं, तो शायद आपको विश्वास नहीं होगा |
 

नई दिल्ली: यदि आप किसी दूरस्थ यात्रा को ट्रेन से करना चाहते हैं, तो बिल्कुल सही है कि आपको बैठने-सोने के लिए सीट की आवश्यकता होगी। हालांकि, ट्रेन में सीटों की सीमित क्षमता और यात्रियों की भारी संख्या के कारण हर किसी को कंफर्म सीट नहीं मिल पाती है। इस परिस्थिति में, लोग विभिन्न तरीकों से सीट पक्की करने की कोशिश करते हैं। इसके लिए तत्काल से लेकर प्रीमियम तत्काल तक की टिकट खरीदी जाती है, जिसकी कीमत टिकट की मूल कीमत से दोगुनी-तिगुनी तक भी हो सकती है।

वहीं, यदि हम आपसे कहें कि आप थोड़े से अतिरिक्त पैसे खर्च करके पक्की सीट प्राप्त करने की अपनी संभावना को बहुत ज्यादा बढ़ा सकते हैं, तो शायद आपको विश्वास नहीं होगा, लेकिन यह एक सच्चाई है। विभिन्न कोटों के अंतर्गत ट्रेनों में सीटों का बंटवारा किया जाता है। इनमें से एक कोटा "एंड-टू-एंड" नाम से जाना जाता है। हालांकि, इसके अलावा भी कुछ अन्य कोटे होते हैं, लेकिन हम यहां "एंड-टू-एंड" कोटा पर बात करेंगे। हम आपको बताएंगे कि यह क्या होता है और कैसे इससे आपको कंफर्म सीट मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

एंड-टू-एंड कोटा क्या होता है?

रेलवे के मुताबिक, लंबी दूरी की ट्रेनों में अधिकांश यात्री वे होते हैं जो यात्रा को शुरुआती स्टेशन से लेकर अंतिम स्टेशन तक तय करते हैं। इसका अर्थ है कि स्टार्ट टू एंड जर्नी करने वाले यात्रीगणों की संख्या अधिक होती है। इसलिए, ट्रेन में सबसे अधिक सीटें इन एंड-टू-एंड यात्रियों के लिए आरक्षित की जाती हैं। रेलवे द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार, 70 फीसदी तक सीटें एंड-टू-एंड कोटा के तहत आरक्षित होती हैं। इसलिए, इस कोटे के तहत टिकट बुक करने से कंफर्म टिकट की संभावना बहुत ज्यादा हो जाती है।

एंड-टू-एंड कोटे से क्या फायदा?

यह कोटा उन लोगों की मदद कर सकता है जो शुरुआती स्टेशन से यात्रा की शुरुआत कर रहे हैं और आखिरी स्टेशन से कुछ स्टेशंस पहले उतरने वाले हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप दिल्ली से यात्रा कर रहे हैं और आपको दानापुर, आरा या उससे पहले किसी स्टेशन पर उतरना है, तो आप उस स्टेशन तक की टिकट लेने की बजाय दिल्ली से पटना की टिकट खरीद सकते हैं। इसकी कीमत शायद 100-150 रुपये अधिक होगी, लेकिन फिर भी तत्काल या प्रीमियम तत्काल से तो यह टिकट बहुत सस्ती होगी। साथ ही आपको कंफर्म सीट मिलने की संभावना अप्रत्याशित रूप से बढ़ जाएगी। यह ट्रिक उन यात्रियों के लिए फायदेमंद नहीं होगी, जो आखिरी स्टेशन से बहुत पहले ही उतरने वाले हों।