{"vars":{"id": "108938:4684"}}

LPG Cylinder Price: एक बार फिर हुए LPG सिलेंडर के दाम सस्ते, अब 400 रुपये में ख़रीदे सिलेंडर

राजस्थान सरकार और मध्य प्रदेश सरकार अपने पात्र नागरिकों को 450 रुपये में एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध करा रही है।
 

LPG Cylinder Price: राजस्थान सरकार और मध्य प्रदेश सरकार अपने पात्र नागरिकों को 450 रुपये में एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध करा रही है। दोनों राज्यों में अगले महीने विधानसभा चुनाव होने हैं। इस बीच, तेलंगाना राज्य सरकार ने अपने चुनावी घोषणापत्र में नागरिकों को 400 रुपये में एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराने का वादा किया है। पिछले महीने, केंद्र सरकार ने भी एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती की थी।

नवंबर महीने में तेलंगाना, मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में सरकार और विपक्ष इन राज्यों में तरह-तरह की योजनाएं मुहैया कराने के लिए चुनावी वादे कर रहे हैं. इसी क्रम में तेलंगाना में सत्तारूढ़ भारतीय राष्ट्र समिति (बीआरएस) ने महिलाओं, खेतिहर मजदूरों, किसानों, बुजुर्गों और विकलांगों के लिए कई रियायतें देने का वादा किया है। जिसमें महिलाओं के लिए 3,000 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता, सभी के लिए आवास, बुजुर्गों और निराश्रितों के लिए 5,000 रुपये की पेंशन के साथ-साथ 400 रुपये में एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराने का वादा किया गया है।

केंद्र सरकार ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की कटौती की थी, जिसके बाद देश के अन्य हिस्सों में आम आदमी को जो सिलेंडर करीब 1100 रुपये में मिलता था, वह अब करीब 900 रुपये में मिल रहा है. कीमत में कटौती का फायदा देश के करीब 33 करोड़ गैस कनेक्शन धारकों को मिल रहा है। वहीं, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख नए गैस कनेक्शन देने की मंजूरी मिलने के बाद पीएमयूवाई के कुल एलपीजी कनेक्शन उपभोक्ताओं की संख्या 10.35 करोड़ हो गई है।