{"vars":{"id": "108938:4684"}}

MSSC: महिलाओं के लिए फायदेमंद ये सरकारी स्कीम, कम निवेश पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न

हमारी मोदी सरकार महिलाओं और लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई योजनाएं लाती रहती है जो महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होती है, इस 2023 में भी हमारी मोदी सरकार कई नई योजनाएं लेकर आई है, 
 

MSSC: हमारी मोदी सरकार महिलाओं और लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई योजनाएं लाती रहती है जो महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होती है, इस 2023 में भी हमारी मोदी सरकार कई नई योजनाएं लेकर आई है, उनमें से एक अपनी महिलाओं के लिए भी आई है। इस योजना का नाम महिला सम्मान बचत पत्र है। इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का सबसे बड़ा मकसद यह है कि महिलाओं को छोटी अवधि में बेहतर रिटर्न मिल सके, साथ ही निवेश में उनकी भागीदारी भी बढ़ाई जा सके। ध्यान दें कि आप एमएससी में साल 2025 तक निवेश कर सकते हैं। अगर आप भी इस योजना के तहत खाता खोलना चाहते हैं तो हम आपको इसकी पूरी जानकारी देते हैं।

महिला सम्मान सेविंग स्कीम 

महिलाओं की इस योजना के तहत कोई भी महिला किसी भी डाकघर में यह खाता खुलवा सकती है, इतना ही नहीं इसमें निवेश की राशि 1000 से लेकर अधिकतम ₹200000 तक हो सकती है। इस योजना के तहत एमएसएससी खाता भी किसी भी डाकघर में खोला जा सकता है। सरकारी बैंक. और अगर आप अगस्त 2023 में खाता खोलते हैं तो इसकी मैच्योरिटी अगस्त 2025 में होगी,इसके साथ ही आपको योजना के तहत जमा की गई राशि पर 7.50% ब्याज दर का लाभ मिलेगा, इसके साथ ही आपको बता दें कि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार कोई भी महिला इसमें निवेश कर सकती है। इस योजना में. साथ ही 18 वर्ष से कम उम्र की लड़की को अपने अभिभावक की देखरेख में खाता खोलना होगा, कोई भी महिला अपने लिए यह खाता खोल सकती है।

ये दस्तावेज जरुरी 

पैन कार्ड
आधार कार्ड
एड्रेस प्रूफ के तौर पर बिजली बिल जमा कर सकते हैं
फॉर्म 1 
चेक या कैश में करे पेमेंट 

खाता खुलवाने के लिए करें ये 

अब सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आप महिला सम्मान बचत योजना के तहत खाता खोलना चाहते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस या किसी भी बैंक में जाना होगा, सबसे पहले आपको वहां जाकर योजना का फॉर्म भरना होगा। पोस्ट ऑफिस, उसके बाद अगर आप पहली बार पोस्ट ऑफिस जाते हैं। अगर आप आई में खाता खोल रहे हैं तो आपको केवाईसी दस्तावेज के रूप में अपना केवाईसी फॉर्म भरना होगा, पैन आधार के अलावा आप अपना एड्रेस प्रूफ भी जमा कर सकते हैं। इसके साथ ही आप खाते में रकम जमा करने के लिए किस चेक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. फॉर्म जमा करने और भुगतान करने के बाद डाकघर आपको योजना का प्रमाण पत्र भी जारी करेगा।