{"vars":{"id": "108938:4684"}}

UPI से गलत अकाउंट में कर दिया पेमेंट तो घबराए नहीं, इस तरह मिलेंगे पैसे वापस

UPI Payment: यूपीआई के कई फायदे हैं तो कई नुकसान भी हो रहे हैं। टकसर UPI पेमेंट करते समय गलती से दूसरे अकाउंट में पैसे चले जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो घबराए नहीं क्योंकि आपके पास अपना पैसा वापिस पाने का विकल्प होता है।
 

मौजूदा समय में अधिकांश लोग कैश की जगह पर यूपीआई (UPI) से भुगतान करना पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए भी क्योंकि यूपीआई के जरिए कुछ सेकेंड में आप अपने अकाउंट से रकम दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। आपको कैश लेकर घूमने की जरूरत नहीं। बस क्यूआर कोड स्कैन किया और पेमेंट हो गया। यहां तक कि एक लिंक पर क्लिक करके भी आसानी से पेमेंट की जा सकती है। हालांकि यूपीआई के कई फायदे हैं तो कई नुकसान भी हो रहे हैं। टकसर UPI पेमेंट करते समय गलती से दूसरे अकाउंट में पैसे चले जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो घबराए नहीं क्योंकि आपके पास अपना पैसा वापिस पाने का विकल्प होता है। आइए जानते हैं कैसे... 

कस्टमर केयर से ले सकते हैं सहायता

अगर आपने यूपीआई के लिए Paytm, PhonePe या फिर GPay जैसे ऐप के जरिए ट्रांजेक्शन किया है तो आपके पास सबसे पहला विकल्प है कि आप ऐप में ग्राहक सेवा यानी कस्टमर केयर से सहायता ले सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करनी होगी। हालांकि यहां ध्यान रखें कि आपके अकाउंट से गलत पेमेंट होने पर जो पैसे कटे हैं, उसका मैसेज अपने पास सेव कर लें। क्योंकि इस मैसेज में जो डिटेल्स हैं वो रिफंड के लिए जरूरी हैं।

गलत लाभार्थी की कर सकते हैं शिकायत

अगर आपने गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं और आपको पता है कि गलत लाभार्थी कौन है और वह अब आपके पैसे लौटाने से मना कर रहा है तो आप उसके खिलाफ जाकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिकायत करने के लिए कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे जिनके बारे में हम आपको बताएंगे। 

NPCI की वेबसाइट पर ऐसे करें शिकायत

. सबसे पहले आपको NPCI की वेबसाइट पर जाना होगा। 

. यहां आपको Dispute Redressal Mechanism पर क्लिक करना होगा।

. अब आपको एक ट्रांजेक्शन का टैब दिखाई देगा जिसपर क्लिक कर दें। 

. यहां एक साथ कई ऑप्शन नजर आएंगे। 

. यहां ट्रांजेक्शन का टाइप, इशू, ट्रांजेक्शन आईडी, बैंक, अमाउंट, डेट ऑफ ट्रांजेक्शन, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर देना होगा।

. बैंक अकाउंट की जानकारी देने के बाद क्लिक कर दें। आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी। 

. आपकी शिकायत पर जो भी कार्रवाई हुई है, उसकी जानकारी ईमेल पर मिल जाएगी।