{"vars":{"id": "108938:4684"}}

PMJJBY: इस स्कीम के तहत सरकार दे रही 436 रुपये में 2 लाख का बीमा, फटाफट उठाएं लाभ

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana: प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत केंद्र सरकार देश के हर वर्ग के ना​गरिकों को बेहद कम राशि पर इंश्योरंस उपलब्ध करवाती है। इस टर्म प्लान के तहत सिर्फ 436 रुपये सालाना भुगतान करके 2 लाख रुपये तक बीमा लिया जा सकता है।
 

देश की जनता को आर्थिक रूप से मजबूत और सुरक्षित बनाने के लिए केंद्र सरकार ने कई तरह की स्कीमें चला रखी हैं। ऐसी ही एक स्कीम है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PM Jeevan Jyoti Bima Yojana) जिसके तहत केंद्र सरकार देश के हर वर्ग के ना​गरिकों को बेहद कम राशि पर इंश्योरंस उपलब्ध करवाती है। योजना के तहत कोई भी नागरिक सिर्फ 436 रुपये सालाना भुगतान करके 2 लाख रुपये तक बीमा ले सकता है। बता दें कि केंद्र की जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरुआत साल 2015 में हुई थी। 

पॉलिसी की सुविधा किसी भी बैंक से 

बता दें कि जीवन ज्योति बीमा योजना की पॉलिसी को खरीदने के लिए आपको ​हर साल 436 रुपये का भुगतान करना होगा। साल 2022 से पहले इस पॉलिसी खरीदने के लिए केवल 330 रुपये देने पड़ते थे। लेकिन सरकार ने बाद में इसे बढ़ाकर 436 रुपये कर दिया है। इस इंश्योरेंस का प्रीमियम एक जून से 30 मई तक मान्य रहता है। वहीं स्कीम ​के जरिए किसी भी बैंक के जरिए इस पॉलिसी को लिया जा सकता है। 

हर साल रिन्यू कराना होगा टर्म प्लान 

अगर आपकी उम्र 18 से 50 साल के बीच है तो आप जीवन ज्योति बीमा पॉलिसी को खरीदने के हकदार हैं। जीवन ज्योति बीमा पॉलिसी की मैच्योरिटी की उम्र 55 साल है। इस टर्म प्लान को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है। अग किसी साल प्रीमियम जमा नहीं कर पाए तो आपको बीमा का लाभ नहीं मिलेगा और आपकी स्कीम को बंद माना जाएगा।

दो लाख रुपये तक का इंश्योरेंस क्लेम

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के तहत पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति की किसी भी कारण से मृत्यु होने पर नॉमिनी को दो लाख रुपये तक का इंश्योरेंस क्लेम मिलता है। इस इंश्योरेंस का प्रीमियम एक जून से 30 मई तक मान्य रहता है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना मोदी सरकार का एक टर्म इंश्‍योरेंस प्लान है।

पॉलिसी के लिए ये दस्तावेज जरूरी

गौरतलब है कि देश के हर आदमी तक जीवन बीमा का लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) शुरू की थी। जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत पॉलिसी को लेने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक पासबुक और मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ती है।