{"vars":{"id": "108938:4684"}}

Snake Bite Death: अब सांप काटने पर सरकार देगी 4 लाख रूपये, पढ़े पूरी खबर 

हमारे भारत में ज्यादातर लोगों की सांप काटने से मौत हो जाती है, क्योंकि कई सारे लोग आज भी ऐसे हैं जिनमें काम के लिए बाहर जंगल या खेती बाड़ी के लिए जाना पड़ता है ऐसे में कई बार ऐसा होता है 
 

Snake Bite Death: हमारे भारत में ज्यादातर लोगों की सांप काटने से मौत हो जाती है, क्योंकि कई सारे लोग आज भी ऐसे हैं जिनमें काम के लिए बाहर जंगल या खेती बाड़ी के लिए जाना पड़ता है ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि कई लोगों को सांप काट लेता है और अगर ज्यादा जहरीला सांप काटता है तो उनकी वही मौके पर मौत हो जाती है। और अगर ऐसे में परिवार के किसी खास मेंबर की सांप काटने पर मौत होती है तो उनका लालन पोषण भी रुक जाता है, अगर गांव जैसी जगह की बात की जाए तो गांव में कई सारे घर ऐसे होते हैं जहां पर किसी एक के कंधे पर ही पूरे परिवार का बोध होता है, और जब वह खेतीवाड़ी करने जाते हैं और सांप काटने से किसी की मृत्यु हो जाती है तो परिवार में दुखों का पहाड़ टूट जाता है सरकार से भी कोई सहायता नहीं मिल पाती थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि ऐसे लोगों के लिए सरकार एक बड़ा नियम लेकर आई है और अब वह क्या है नियम आइए आज हम आपको बताते हैं। 

सर्कार देगी अब पैसा 

अगर आपके परिवार या आपके घर के किसी सदस्य को सांप ने काट लिया है और उसकी सांप के काटने से मौत हो चुकी है, तो इसे आपदा से हुई मौत माना जाता है ऐसे में सरकार के नियम के अनुसा अब 48 घंटे में सभी कार्रवाई पूरी कर मुआवजे की राशि पीड़ित परिवार को दी जाएगी। यह राशि पीड़ित के सबसे नजदीकी संबंधी के खाते में भेजी जाएगी, इसके बाद मुआवजे की राशि पाने के लिए मृतक के परिजनों को बस दो सबसे जरूरी काम करने होंगे, उसके बाद ही यह सारी जिम्मेदारी जिला प्रशासन उठेगी। 

आपको बता दे कि अगर किसी की मौत सांप के काटने से हुई है तो सबसे पहले मृतक के परिजनों को तत्काल ही लेखपाल को इस दुर्घटना की पूरी सूचना देनी होगी। वही सबसे जरूरी दूसरा काम यह रहेगा कि पीड़ित को पोस्टमार्टम के लिए ले जाया जाए और उसकी रिपोर्ट सांप के काटने से हुई है यह रिपोर्ट में पुष्टि होना बहुत ज्यादा जरूरी होगा। बाद में यह रिपोर्ट स्थानीय लेखपाल को दे दी जाएगी, फिर लेखपाल कानूनी तहसीलदार के जरिए यह बात एसडीएम के दफ्तर तक लेकर जाएगा जमीन सभी सूचनाओं की पुष्टि हो जाएगी। तो इसके बाद आपके अकाउंट में मुआवजे की सारी राशि आ जाएगी इससे पीड़ित के परिवार को काफी ज्यादा सहायता मिलेगी। 

सांप काटने से मौत

एक रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है कि हमारे भारत में सांप काटने से रोजाना कई सारी मौतें होती है और यह मौतें गांव जैसी जगह या शहर में भी कई ऐसी जगह है जहां पर अभी भी घरों के पास पेड़ पौधे ज्यादा है जंगल जैसा एरिया काफी है, ऐसे में सांप का निकलना लाजमी होता जा रहा है, आपको बता दें कि भारत में सालाना 64000 लोगों की सांप काटने के कारण मौत हो जाती है। ऐसे में कई लोगों पर दुखों का पहाड़ टूट जाता है लेकिन अब सरकार की ऐसी सहायता से कई लोगों के घर का चूल्हा नहीं भुजेगा। 

 आपको बता दें कि इनमें ज्यादातर मौतें तो ग्रामीण इलाकों में हुई है सांपों के काटने से पुरुषों की मौत महिलाओं के मुकाबले ज्यादा होती है, क्योंकि ग्रामीण एरिया में बाहर काम करने महिलाओं से ज्यादा पुरुष जाते हैं अगर बिहार की बात करें, तो बिहार में ₹500000 के मुआवजे का प्रावधान दिया गया है वहीं केरल में जहरीली मक्खी के काटने से मौत पर भी मुआवजे की घोषणा की गई है हालांकि कुछ जगहों पर मदद योजना के दुरुपयोग के मामले सामने आ रहे हैं जहां पर इस मदद योजना का दुरुपयोग भी किया जा रहा है