{"vars":{"id": "108938:4684"}}

अब बिना इंटरनेट हो सकेगा mAadhaar ऐप से वेरिफिेकेशन, बस करना होगा ये काम

mAadhaar App:भारत सरकार भी अपने देशवासियों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए लगातार सुविधाओं को अपडेट करती रहती है। इसी कड़ी में एजेंसी ने एक नया फीचर पेश किया गया है, जिसकी मदद से आप अपने आधार कार्ड को बिना इंटरनेट की मदद के वेरिफाई कर सकते हैं।
 

अगर आप भारत में रह रहे हैं तोे आपके पास आधार कार्ड होना सबसे जरूरी है। यह वो डॉक्यूमेंट है, जिसकी जरूरत हर सरकारी काम को करते समय होती है। एक तरह से आधार हमारे लिए पहचान पत्र है। भारत सरकार भी अपने देशवासियों को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए लगातार सुविधाओं को अपडेट करती रहती है। इसी कड़ी में एजेंसी ने एक नया फीचर पेश किया गया है, जिसकी मदद से आप अपने आधार कार्ड को बिना इंटरनेट की मदद के वेरिफाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे...

2017 में लॉन्च हुआ था mAadhaar ऐप 

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) अपने आधारकार्ड धारकों को ऐसी सुविधा देता है, जिसकी मदद से आधार संबंधी बदलाव को अपडेट करने में मदद मिलती है। mAadhaar ऐप भी उन्हीं सुविधाओं में से एक है। इस ऐप को 2017 में लॉन्च किया गया था। यह प्लेटफॉर्म आधार होल्डर्स को किसी भी समय और किसी भी जगह से अपने कार्ड को एक्सेस करने देता है।

आधार डिटेल को सुरक्षित रखता है ऐप

mAadhaar ऐप के जरिए नियमित और मास्क्ड आधार दोनों को डाउनलोड किया जा सकता है। साथ ही mAadhaar ऐप यूजर्स को उनके खोए हुए या भूले हुए आधार कार्ड को फिर से आसानी से हासिल कराने में मदद करता है। इसके अलावा यह ऐप आधार कार्ड की डिटेल को सुरक्षित रखने और धोखेबाजों को दूर रखने में भी मदद करता है। बत दें कि mAadhaar ऐप एंड्रॉइड और आईफोन दोनों यूजर्स के लिए मौजूद है।

ऐसे कर सकते हैं आधार को वेरिफाई

सरकारी निकाय ने X(पूर्व में ट्विटर) कहा कि आधार के सभी रूपों में एक सुरक्षित और वेरिफिकेशन योग्य क्यूआर कोड है। यह सुविधा यूजर्स को अपने mAadhaar ऐप का उपयोग करके QR कोड को स्कैन करके आधार के किसी भी रूप को आसानी से वेरिफाई करने में मदद करेगी। बता दें कि यह सुविधा आपको स्कैमर्स द्वारा इस्तेमाल किए गए नकली आधार कार्ड की पहचान करने में मदद करेगी।