{"vars":{"id": "108938:4684"}}

UIDAI ने दी राहत, 14 दिसंबर तक फ्री में होगा आधार कार्ड से जुड़ा ये काम

UIDAI New Update: पहले आधार को फ्री में अपडेट कराने की लास्ट डेट 14 जून 2023 तय थी। लेकिन इससे पहले ही डेट को तीन महीने यानी 14 सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया। हालांकि अब UIDAI ने इस सुविधा को 14 दिसंबर 2023 तक बढ़ाने का प्लान किया है।
 

आधार कार्ड यूजर्स के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार कार्ड (Aadhaar Card) यूजर्स को बड़ी राहत देते हुए इसे फ्री में अपडेट कराने की डेटलाइन को आगे बढ़ा दिया है। आपको बता दें कि ऐसा दूसरी बार हो रहा है जब UIDAI ने आधार कार्ड यूजर्स के लिए ऐसा किया है। इससे पहले आधार को फ्री में अपडेट कराने की लास्ट डेट 14 जून 2023 तय थी। लेकिन इससे पहले ही डेट को तीन महीने यानी 14 सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया। हालांकि अब UIDAI ने इस सुविधा को 14 दिसंबर 2023 तक बढ़ाने का प्लान किया है। 

UIDAI ने मार्च से दी यह सुविधा

जाहिर है कि अगर आप भारत में रह रहे हैं, तो आपका आधार कार्ड होना बहुत जरूरी है। यह आज के समय में लोगों की पहचान का सबसे बड़ा जरिया बन चुका है। इसके अलावा किसी भी काम को कराने, सरकारी योजनाओं का लाभ लेने, बैंक में अकाउंट खुलाने यहां तक कि तमाम सारे रजिस्ट्रेशन में आधार कार्ड जरूरी हो गया है। ऐसे में इससे जुड़े डॉक्यूमेंट्स अपडेट कराना भी बेहद जरूरी है। पहले अपडेट कराने के लिए चार्ज लिया जाता था। लेकिन UIDAI ने बीते मार्च महीने में इसे ऑनलाइन फ्री में अपडेट कराने की सुविधा दी है। वहीं अब डेटलाइन भी बढ़ गई है। 

myAadhaar पोर्टल से खुद करें अपडेट

UIDAI ने एक आधिकारिक ज्ञापन में बताया है कि सरकार आधार दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए तीन महीने का समय और दे रही है। myAadhaar पोर्टल के माध्यम से अब 14 दिसंबर तक फ्री अपडेट कराया जा सकता है। गौरतलब है कि UIDAI ने आधार कार्डधारक को नामांकन की तारीख से 10 साल पूरे होने पर इसमें दिए गए दस्तावेजों को एक बार अपडेट कराने को कहा है। अपडेशन के इस काम को आप घर बैठे आसानी से पूरा कर सकते हैं।

ऐसे करें आधार अपडेट को घर बैठे अपडेट

. घर बैठे आधार कार्ड को अपडेट कराने के लिए सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं।
. लॉगइन करने के बाद 'नाम/लिंग/जन्मतिथि और पता अपडेट' ऑप्शन पर क्लिक करें।
. एड्रेस अपडेट करने के लिए Update Address के विकल्प को चुनें।
. अब अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें फिर ओटीपी डालकर आगे बढ़ें।
. डॉक्युमेंट अपडेट ऑप्शन को चुनें।
. स्क्रीन पर दिख रही अपनी आधार डिटेल्स को चेक कर वेरिफाई करें और आगे बढ़ें।
. यहां आपको एड्रेस प्रूफ के लिए एड्रेस प्रूफ की कॉपी अपलोड करनी होगी।
. आधार अपडेट स्वीकार होने पर 14 नंबर का अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) जनरेट हो जएगा। इस नंबर के जरिए आप अपने आधार में किए गए अपडेट को ट्रैक कर सकते हैं।