{"vars":{"id": "108938:4684"}}

आप भी कर सकते हैं अपना घर सुरक्षित, बस जल्द से जल्द लें होम इंश्योरेंस, जानें क्या-क्या हैं सुविधाएं

घर बनाने में बहुत पैसा और समय लगता है इसलिए अगर किसी आपदा में घर क्षतिग्रस्त हो जाए तो हमें बहुत दुख होता है। ऐसे में घर की सुरक्षा के लिए हम सभी को होम इंश्योरेंस जरूर लेना चाहिए। 
 

Home Insurance: अपना घर बनाने का सपना हर किसी का होता है। घर बनाने में बहुत पैसा और समय लगता है इसलिए अगर किसी आपदा में घर क्षतिग्रस्त हो जाए तो हमें बहुत दुख होता है। ऐसे में घर की सुरक्षा के लिए हम सभी को होम इंश्योरेंस जरूर लेना चाहिए। अगर किसी प्राकृतिक आपदा में घर को नुकसान होता है तो बीमा कंपनी इसकी भरपाई करती है। आइए पहले समझें कि गृह बीमा इतना महत्वपूर्ण क्यों है।

गृह बीमा के लाभ
प्राकृतिक आपदाओं के समय घर की सुरक्षा करने में यह बीमा बहुत कारगर साबित होता है। इसके साथ ही अगर घर में चोरी हो जाए तो भी यह बीमा बहुत काम आता है. होम इंश्योरेंस में आप अपने घर के साथ गैराज, हॉल, कॉम्प्लेक्स आदि को भी कवर कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने फर्नीचर को कवर भी कर सकते हैं। आइये जानते हैं क्यों जरूरी है होम इंश्योरेंस?

गृह बीमा क्यों आवश्यक है?
कोई भी विपत्ति बिना बताए नहीं आती। ऐसे में भूकंप, बाढ़ और चोरी की स्थिति में घर की सुरक्षा के लिए यह बीमा बहुत उपयोगी है। अगर घर में कोई नुकसान होता है तो बीमा कंपनी उसकी भरपाई करती है। कंपनी बीमा तभी कवर करती है जब यह कंपनी के नियमों और शर्तों में शामिल हो। इस बीमा के लिए आपको नियमित प्रीमियम का भुगतान करना होगा। कई बार कंपनी आपको आर्थिक सहायता भी देती है.

आपको बीमा का पैसा कब मिलता है
अगर घर में आग लग जाए तो ये बीमा काम आता है. अगर किसी प्राकृतिक आपदा के कारण घर क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो कंपनी बीमाधारक को इसके लिए कवरेज देती है। इसके अलावा उस बीमा में घरेलू सामान भी कवर होता है।