{"vars":{"id": "108938:4684"}}

Eye Flu के बाद इस बीमारी का पढ़ा कहर, अस्पतालों में उमड़ी भीड़
 

हेपेटाइटिस नाम की एक बीमारी का प्रकोप काफी तेजी से फैल रहा है जी हां गौतम बुध नगर के सरकारी आंकड़ों की बात की जाए तो बीते 1 महीने में ही सैकड़ों मरीजों में हेपेटाइटिस ए और बी की पुष्टि हुई है। 
 

Hepatitis: यह तो आप सभी जानते ही हैं कि इस समय आई फ्लू काफी तेजी से फैल रहा है हर घर में किसी ना किसी को आई फ्लू पाया जा रहा है इसी के साथ बरसात बाढ़ और गंदगी यह सभी लोगों के जीवन में आफत लेकर आ रहे हैं, एक तरफ लोग अपने रोजमर्रा के कामों को पूरा करने में इन वजह से जूझ रहे हैं वहीं दूसरी तरफ इनके चलते लोग बीमारियों का भी शिकार हो रहे हैं। इसी की वजह से लोग कई सारी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं वहीं आई फ्लू के बाद अब एक ऐसी ही दूसरी बीमारी का प्रकोप काफी तेजी से फैलता जा रहा है जो लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है कौन सी है, वह बीमारी दवाई है इसके बारे में आपको खुलकर बताते हैं।

हेपेटाइटिस का प्रकोप
दरअसल इस समय हेपेटाइटिस नाम की एक बीमारी का प्रकोप काफी तेजी से फैल रहा है जी हां गौतम बुध नगर के सरकारी आंकड़ों की बात की जाए तो बीते 1 महीने में ही सैकड़ों मरीजों में हेपेटाइटिस ए और बी की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही आपको बता दे की सरकारी और निजी अस्पतालों में फ्लू से पीड़ित मरीजों की संख्या रोजाना काफी तेज़ी से 150 से 200 तक पहुंच रही है. साथ ही डॉक्टरों के मुताबिक हेपेटाइटिस ए और इन लोगों का संक्रमण दूषित भोजन और दूषित पानी के कारण होता है। इसके साथ ही आई फ्लू जैसा आंखों का संक्रमण भी है और यह एक-दूसरे से बहुत तेजी से फैल रहा है, इससे बचने के लिए हमेशा लोगों से थोड़ी दूरी बनाए रखना जरूरी है।

क्या है हेपेटाइटिस
आपको बता दें हेपेटाइटिस ए और बहुत तेजी से अपने पाव बता रहा है गौतम बुध नगर जिले के एक सरकारी अस्पताल के आखिरी चौका देने वाले आए हैं, यह संक्रमण काफी तेजी से लोगों में फैल रहा है इसके साथ ही हेपेटाइटिस वायरल संक्रमण का समूह है जो मुख्य रूप से लीवर को प्रभावित करता है। और उसे खराब भी करता है हेपेटाइटिस ए या हेपेटाइटिस बी से पीड़ित मरीज को गंभीर समस्याओं का सामना भी करना पड़ रहा है इस बीमारी से ग्रसित लोगों को गैस्ट्रो लिवर किडनी संबंधित कई बीमारियां हो सकती है, डॉ. अमित के मुताबिक हेपेटाइटिस ए और ई का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। डॉक्टर के मुताबिक, दूषित पानी और खाने की वजह से समस्या बढ़ रही है। हालाँकि, बिस्तर पर आराम और समय पर दवाएँ और पोस्टिक आहार लेने से रोगी कुछ ही समय में इससे छुटकारा पा सकता है।