{"vars":{"id": "108938:4684"}}

अरविंद केजरीवाल पंजाब के तीन दिवसीय दौरे पर, कांग्रेस संग गठबंधन पर होगा फैसला!

Arvind Kejriwal Punjab Visit: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का 3 दिवसीय पंजाब दौरा कई लिहाज से महत्वपूर्ण माना जा रहा है। उम्मीद है कि केजरीवाल, पंजाब के सीएम भगवंत मान के साथ आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कई घोषणाएं कर सकते हैं।
 

केंद्र सरकार के खिलाफ एकजुट हुए विपक्षी गठबंधन INDIA यानी इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस के साथी दल आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस (Congress) के बीच पंजाब में दोस्ती या नहीं यह तस्वीर अब तक साफ नहीं हो पाई है। लेकिन इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के तीन दिवसीय पंजाब दौरे पर पंजाब की पूरी नजर है। केजरीवाल का दौरा इस लिहाज से अहम माना जा रहा है कि दौरे के दौरान केजरीवाल पंजाब के सीएम भगवंत मान के साथ आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कई घोषणाएं कर सकते हैं। वहीं दूसरी ओर तेलंगाना में कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक होने वाली है। जिसे लेकर उम्मीद की जा रही है कि बैठक के दौरान कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है। 

कांग्रेस की आलोचन कर रहे केजरीवाल

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस और आप की ओर से पहले ही कहा जा चुका है कि दोनों पार्टी अगले साल 2024 के चुनाव में अकेले भी उतर सकते हैं। एक मीडिया संस्थान से बातचीत के दौरान पंजाब कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा था कि 'देखते हैं कि केजरीवाल बुधवार को पंजाब दौरे पर गठबंधन को लेकर क्या कहते हैं। वह पहले ही चुनावी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर चुके हैं और कांग्रेस की आलोचन कर रहे हैं।'

आप के साथ गठबंधन नहीं चाहती कांग्रेस

कांग्रेस वरिष्ठ नेता का कहना है कि 'पंजाब में कांग्रेस के नेता और कैडर राज्य में लोकसभा चुनाव में आप के साथ कोई भी गठबंधन करने के खिलाफ हैं। तेलंगाना में 16-17 सितंबर को CWC मीटिंग के दौरान हमारे केंद्रीय नेतृत्व की ओर से अंतिम फैसला लिया जाएगा। इस बैठक में सभी प्रदेश अध्यक्ष मौजूद रहेंगे।' अहम बात ये है कि पंजाब कांग्रेस के प्रमुख राजा अमरिंदर सिंह वडिंग और प्रताप सिंह बाजवा ने पहले ही साफ कर दिया है कि वह लोकसभा चुनाव में आप के साथ गठबंधन नहीं चाहते हैं। 

आप अपने दम पर लड़ सकती है चुनाव

उधर, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का कहना है कि केजरीवाल की पार्टी अपने दम पर चुनाव लड़कर जीत हासिल कर सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, खर ये भी है कि कांग्रेस और आप में शीर्ष स्तर पर यह महसूस किया जा रहा है कि इस तरह का गठबंधन फायदेमंद हो सकता और पंजाब में INDIA के लिए मददगार हो सकता है। कहा ये भी जा रहा है कि पंजाब में अगर गठबंधन नहीं चल सका तो दोनों दल दिल्ली की 7 सीटों पर भी गठबंधन से दूरी बना सकते हैं।

पंजाब दौरे के लिए केजरीवाल का कार्यक्रम

तीन दिवसीय दौरे के लिए पंजाब आ रहे सीएम अरविंद केजरीवाल अमृतसर, जालंधर, लुधियाना और मोहाली का दौरा करेंगे। कहा ये भी जा रहा है कि पंजब दौरे के दौरान केजरीवाल 2024 के चुनाव के लिए चुनवी बिगुल फूंक सकते हैं। वहीं इसपर आप का कहना है कि केजरीवाल 13 सितंबर को अमृतसर में जनसभा को संबोधित कर सकते हैं और अमृतसर, जालंधर, लुधियाना और मोहाली में 14-15 सितंबर को उद्यमियों के साथ चर्चा कर सकते हैं।