{"vars":{"id": "108938:4684"}}

Best Tourist Places : भारत में घूमने के लिए सबसे कम बजट में ये हैं पांच सबसे खूबसूरत जगह
 

आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से कुछ ऐसी ही जगह के बारे में बताने वाले हैं, जहां पर आप बहुत ही कम बजट में अच्छी-अच्छी जगह का लुफ्त उठा सकते हैं तो आइए आपको इसके बारे में बताते हैं।
 

Best Tourist Places: इस समय के मौसम में और छुट्टियों के दिन हर कोई घूमने-फिरने का प्लान बना रहा है लेकिन कई सारे ऐसे लोग हैं, जो यह सब सोच कर रुक जाते हैं कि अभी कोई भी प्लान उनके बजट के बाहर होगा या फिर आखिर वह जाएं तो जाएं कहां जो आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से कुछ ऐसी ही जगह के बारे में बताने वाले हैं, जहां पर आप बहुत ही कम बजट में अच्छी-अच्छी जगह का लुफ्त उठा सकते हैं तो आइए आपको इसके बारे में बताते हैं।

ऋषिकेश
अगर हम कहीं घूमने के लिए किसी जगह की बात करें तो सबसे पहले हम बात करेंगे। ऋषिकेश के बारे में बात करें तो ऋषिकेश ज्यादा दूर नहीं है और सबसे अच्छी चीज ऋषिकेश में कई सारी ऐसी चीजें हैं, या ऐसी जगह है जहां पर आप काफी ज्यादा इंजॉय कर सकते हैं और घूम सकते हैं ऋषिकेश के पास हरिद्वार भी है, इतना ही नहीं ऋषिकेश में अन्य ऐसी और की जगह है जहां आप बैठ कर सकते हैं ऋषिकेश के तापमान की बात करें तो वहां इस समय के मौसम में ज्यादा गर्मी भी नहीं होगी। और आप वहां राफ्टिंग ताल्लुक भी उठा सकते हैं और अगर इसके बजट की बात करें तो ऋषिकेश आप काफी कम बजट में भी घूम सकते हैं अगर आप दिल्ली से हैं। तो दिल्ली से सीधा बस से भी आप ऋषिकेश जा सकते हैं जिसके टिकट बिल्कुल आपके बजट के अंदर होगी।

जयपुर
दोस्ती अगर हम जगह की बात करें तो आप राजस्थान के शहर में स्थित जयपुर में भी घूम सकते हैं, जयपुर में आपको सारी ऐसी चीजें मिलेंगी जहां आप कर सकते हैं जयपुर किलो से भरा शहर है वहां के महलों में भी आप अपना फोटो शूट भी करा सकते हैं। इतना ही नहीं वहां के महलों में नए नए जमाने के कैदी भी बनाए गए हैं उनका भी आप लोग उठा सकते हैं जयपुर अंतरराष्ट्रीय विजिट के लिए रुचि में सबसे बड़ा महत्वपूर्ण स्थानों में से एक है और यह एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल है, इसके साथ ही जयपुर से तट के कई सारे ऐसे अन्य शहर और अन्य जगह भी हैं जहां आप बहुत आसानी से और कम बजट में घूम सकते हैं जयपुर जाने के लिए भी आपको मोटा बजट करने की जरूरत नहीं है वहां भी आप अपने बजट में घूम सकते हैं।

कोलकाता
इसके साथ ही अगर हम तीसरे शहर की बात करें तो यह एक ऐतिहासिक शहर है, जहां हम बात कर रहे हैं कॉल करता कि कॉल करता एक ब्रिटिश शासन के दौरान ब्रिटिश भारत की राजधानी थी इस शहर का दौरा करना आई मशीन को एक अलग युग में वापस ले जाने जैसा होता है। इतना ही नहीं भारत की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में लोकप्रिय है इसके साथ ही कॉल करता निश्चित रूप से देश के सबसे प्रिय स्थलों में से एक है आपको बता दें कि कोलकाता में दुर्गा पूजा के त्योहारों के दौरान या सर्दियों के दौरान भी आप जाने का प्लान कर सकते हैं, क्योंकि यहां पर इन फेस्टिवल्स को काफी ज्यादा सेलिब्रेशन के साथ बनाया जाता है और कोलकाता भी आप अपने ठीक-ठाक बजट में 2 से 3 दिन तक सकते हैं।

वाराणसी
अब हम अपने शहर के बारे में बात कर रहे हैं वह है वाराणसी जाने की बनारस जी हां आप बनारस ही घूम सकते हैं। बनारस भी घूमने फिरने के लिए एक बहुत ही अच्छी जगह है बनारस में आप पवित्र गंगा नदी भी आप देख सकते हैं, बनारस में काफी ज्यादा बड़ा आरती भी की जाती है जिसमें कई लोग शामिल होते हैं। इतना ही नहीं परणासी एक प्राचीन शहर है जो एक अध्यात्मिक डेस्टिनेशन है यह हिंदुओं के लिए एक बहुत ही खास तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है इतना ही नहीं यहां पर कई सारे विशाल मंदिर भी है, जहां पर दुनिया भर के पर्यटक लोग आते हैं और इस मंदिरों का लुफ्त उठाते हैं।

ताजमहल
अब हम बात कर रहे हैं ताजमहल अगर कुछ लोग सिर्फ एक ही दिन के लिए घूमना चाहते हैं तो आपके लिए ताजमहल सबसे ज्यादा अच्छा ऑप्शन है, जी हां ताजमहल आगरा में है और आप वहां 1 दिन में घूम कर वापस आ सकते हैं अगर आप दिल्ली से हैं या फिर ताजमहल के आसपास के कोई शहर से हैं,तो आप ताजमहल एक ही दिन में घूम सकते हैं ताजमहल घूमने के लिए आपको ज्यादा मोटे बजट की भी जरूरत नहीं है आप काफी कम बजट में ताजमहल घूम सकते हैं आगरा दिल्ली से बस में या ट्रेन में भी जा सकते हैं। इसके साथ ही आपको बता दें ताजमहल के पास अन्य 12 किले और ऐसे हैं जहां आप घूम सकते हैं।