{"vars":{"id": "108938:4684"}}

BRICS Summit: PM मोदी ने ट्विटर पर दिया मैसेज, बताया क्यों खास है दक्षिण अफ्रीका दौरा

ब्रिक्स नेताओं के साथ मंगलवार को पीएम मोदी रात्रिभोज करेंगे, जिसमे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी शामिल होंगे।
 

BRICS Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार सुबह दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हुए। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के आमंत्रण पर पीएम मोदी जोहान्सबर्ग में आयोजित होने वाले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (BRICS Summit) में शामिल होंगे। पीएम मोदी 22 से 24 अगस्त तक दक्षिण अफ्रीका दौरे पर हैं। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी कई देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय वार्ता कर सकते हैं । ब्रिक्स में ब्राजील, रूस, भारत, चीन, और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

दक्षिण अफ्रीका रवाना होने से पहले पीएम का मैसेज

दक्षिण अफ्रीका रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने अपने ऑफिसियल X (ट्विटर) हैंडल के पर एक मैसेज लिखा।

पीएम मोदी करेंगे ग्रीस यात्रा

जानकारी के मुताबिक, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 15 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में वर्चुअली शामिल होंगे, जबकि रूसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव करेंगे। ब्रिक्स बैठक खत्म करने के बाद पीएम मोदी 25 अगस्त को ग्रीस की यात्रा करेंगे। 

जानकारी के अनुसार, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में वर्चुअली हिस्सा लेंगे, वहीं विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव रूसी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। ब्रिक्स बैठक के समापन के बाद, पीएम मोदी 25 अगस्त को ग्रीस की यात्रा करेंगे।

ग्रीस यात्रा को लेकर पीएम मोदी ने अपने X (ट्विटर) हैडल पर लिखा, "25 अगस्त को मैं ग्रीस का दौरा करूंगा, एक ऐसा देश जिसके साथ भारत के सदियों से सभ्यतागत संपर्क रहे हैं। मैं ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस से बातचीत के लिए उत्सुक हूं। मैं वहां भारतीय समुदाय से भी बातचीत करूंगा।"

पीएम मोदी मंगलवार सुबह दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हुए ।

ब्रिक्स नेताओं के साथ मंगलवार को पीएम मोदी रात्रिभोज करेंगे, जिसमे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी शामिल होंगे।

शी जिनपिंग और पीएम मोदी के बीच द्विपक्षीय स्तर पर बातचीत होने की संभावना है।

पीएम मोदी ब्राजील के नए राष्ट्रपति लुला दा सिल्वा से मुलाकात कर सकते हैं।

अफ्रीकी देशों की एक विशेष बैठक 24 अगस्त को होगी, जिसमें पीएम मोदी भी हिस्सा लेंगे।