{"vars":{"id": "108938:4684"}}

Brij Mandal Yatra: नूंह में कोई यात्रा नहीं, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने स्थानीय मंदिरों में पूजा करने का किया आग्रह

नूंह जिला प्रशासन द्वारा उन्हें यात्रा की अनुमति देने से इनकार करने के बावजूद, दो समूहों ने जोर देकर कहा कि वे अपने नियोजित जुलूस के साथ आगे बढ़ेंगे, जिसके कुछ दिनों बाद खट्टर की टिप्पणी आई.
 

Brij Mandal Yatra: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को विश्व हिंदू परिषद (BHP) और बजरंग दल से नूंह में 28 अगस्त को प्रस्तावित अपनी जलाभिषेक यात्रा नहीं निकालने को कहा और लोगों से इसके बजाय स्थानीय मंदिरों में पूजा करने का आग्रह किया है. नूंह जिला प्रशासन द्वारा उन्हें यात्रा की अनुमति देने से इनकार करने के बावजूद, दो समूहों ने जोर देकर कहा कि वे अपने नियोजित जुलूस के साथ आगे बढ़ेंगे, जिसके कुछ दिनों बाद खट्टर की टिप्पणी आई. इससे पहले 31 जुलाई को नूंह के नलहर गांव में एक जुलूस पर हमला किया गया था, जिससे सांप्रदायिक झड़पें भड़क गईं जो हरियाणा के अन्य हिस्सों में फैल गईं, जिसमें कम से कम छह लोगों की मौत हुई थी.

क्या बोले  मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर?

रविवार को पंचकुला में एक कार्यक्रम से बोलते हुए, खट्टर ने कहा, “चूंकि पिछले महीने यात्रा के दौरान कानून-व्यवस्था की स्थिति थी, इसलिए इस यात्रा को निकालने की अनुमति नहीं दी गई थी. अधिकारियों ने पहले ही आयोजकों और भक्तों से दोबारा ऐसी यात्रा से बचने की अपील की है और उनसे आग्रह किया है कि वे इस यात्रा को निकालने के बजाय स्थानीय मंदिरों में पूजा कर सकते हैं, जो सावन के महीने के दौरान एक नियमित अभ्यास है.

हरियाणा पुलिस ने भी लोगों से 28 अगस्त को नूंह की ओर जाने से बचने का आग्रह किया। 28 अगस्त को जिले में जलाभिषेक यात्रा के लिए नूंह के जिला प्रशासन द्वारा अनुमति नहीं दी गई है, इसलिए सभी से अनुरोध है कि वे यात्रा के लिए नूंह की ओर न जाएं। , पुलिस ने एक्स पर पोस्ट किया।

नूंह में  इंटरनेट सेवाएं बंद 

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा है कि राज्य पुलिस कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरी तरह सतर्क है. एहतियात के तौर पर, हरियाणा सरकार ने नूंह में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया है और यात्रा के मद्देनजर चार या अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगाते हुए निषेधाज्ञा लागू कर दी है.