{"vars":{"id": "108938:4684"}}

G-20 Summit: कौन से देश होंगे शामिल और कौन नहीं, देखें जी-20 के मेहमानों की लिस्ट

G-20 Summit Guest List: नई दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में दुनियाभर के कई नेता शामिल होने के लिए भारत आ रहे हैं। जिसे ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। यहां 8 सितंबर से 10 सितंबर तक राजधानी में सभी सरकारी कार्यालय और बैंक बंद किए गए हैं।
 

देश की राजधानी दिल्ली में 9-10 सितंबर को जी-20 शिखर सम्मेलन होने जा रहा है। जिसको लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इस सम्मेलन में 40 से अधिक देशों के नेता शामिल होंगे। जिनके स्वागत के लिए भारत सरकार तैयारियों में जुटी हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 की बैठक को ऐतिहासिक बताया है। वहीं दूसरी ओर कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सड़कों को बंद रखा गया है। कई रूट डायवर्जन हुए हैं। इसके अलावा 8 सितंबर से 10 सितंबर तक राजधानी में सभी सरकारी कार्यालय और बैंक बंद किए गए हैं।

दिल्ली और गुरुग्राम के होटल बुक

बता दें कि दुनियाभर के कई नेता 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित इस बैठक में हिस्सा लेंगे। जिसमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ऋषि सुनक और इमैनुएल मैक्रॉन शामिल हैं, जो जी-20 संगठन के सदस्य हैं। सम्मेलन में शामिल हो रहे वीवीआईपी लोगों के ठहरने के लिए दिल्ली और गुरुग्राम के होटलों में 3,500 से अधिक कमरे बुक किए गए हैं। उम्मीद की जा रही है कि जी-20 शिखर सम्मेलन भारत में विश्व नेताओं की सबसे बड़ी बैठकों में से एक होगी। आइए जानते हैं कि कौन से देश जी-20 में शामिल होने भारत आ रहे हैं। 

जी-20 में ये राजनेता होंगे शामिल

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारत में होने वाले जी-20 सम्मेलन में शामिल होने की घोषणा कर दी है। वह सात सितंबर को भारत आएंगे। 8 सितंबर को बाइडन, पीएम मोदी के साथ बैठक करेंगे। इस दौरान वह कई अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे। उनके अलावा जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, इटली के प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बानीज़, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा, सऊदी अरब के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन सलमान, क्राउन प्रिंस, जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल शामिल होंगे। 

सम्मेलन का हिस्सा नहीं होंगे जिनपिंग

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत नहीं आएंगे। उनकी जगह पर चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग (Li Qiang) जी-20 सम्मेलन की बैठक का हिस्सा होंगे। इस बात की पुष्टि सोमवार को खुद चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से की गई है। जाहिर है कि इससे पहले भी चीनी राष्ट्रपति को लेकर दावा किया गया था कि वह जी-20 सम्मेलन का हिस्सा नहीं बनेंगे। 

ये देश जी-20 में नहीं होंगे शामिल 

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पिछले दिनों ही जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने से मना कर दिया था। दरअसल, पुतिन विशेष सैन्य अभियानों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इससे पहले पिछले साल हुए इंडोनेशिया के जी-20 शिखर सम्मेलन और हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में हुए ब्रिक्स सम्मेलन में भी पुतिन ने हिस्सा नहीं लिया था। इसके अलावा सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, मैक्सिको, जापान, इटली, जर्मनी, इंडोनेशिया, ब्राजील और अर्जेंटीना ने शिखर सम्मेलन में भाग लेने की घोषणा नहीं की है। 

सम्मेलन में भाग लेंगे ये अतिथि देश

नई दिल्ली में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन में कुछ अतिथि देश भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। इनमें विशेष रूप से नीदरलैंड, सिंगापुर, स्पेन, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस और नाइजीरिया शामिल हैं।