{"vars":{"id": "108938:4684"}}

Independence Day 2021: क्या आपने कभी सोचा है कि भारत में स्वतंत्रता दिवस पर पतंग उड़ाने की परंपरा क्यों है? जरुरी 

भारत इस साल अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है और इस दिन एक बार फिर आसमान रंग-बिरंगी पतंगों से भर जाएगा। विभिन्न त्योहारों के दौरान पतंग उड़ाने की परंपरा भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग रही है,
 

Independence Day 2023: भारत इस साल अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है और इस दिन एक बार फिर आसमान रंग-बिरंगी पतंगों से भर जाएगा। विभिन्न त्योहारों के दौरान पतंग उड़ाने की परंपरा भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग रही है, लेकिन क्या आपने कभी ऐसा सोचा है,स्वतंत्रता दिवस पर पतंग उड़ाना इतना खास क्यों माना जाता है? यदि नहीं, तो यह जानने के लिए इस लेख को अवश्य पढ़ें कि भारत में लोग हर साल 15 अगस्त को पतंग उड़ाने के इतने शौकीन क्यों हैं।

पतंग उड़ाने का इतिहास
उत्तर भारत में स्वतंत्रता दिवस पर पतंग उड़ाना एक परंपरा है, खासकर दिल्ली, लखनऊ, बरेली और मोरादाबाद जैसे शहरों में। स्वतंत्रता की भावना का प्रतिनिधित्व करने के साथ-साथ इसका विशेष ऐतिहासिक महत्व भी है। वर्ष 1927 में भारत ब्रिटिश राज के खिलाफ साइमन कमीशन का विरोध कर रहा था और उस समय स्वतंत्रता सेनानियों ने 'साइमन वापस जाओ' जैसे प्रसिद्ध नारे लगाए थे। यह विरोध प्रदर्शन पूरे देश में इतना लोकप्रिय हो गया कि लोग आसमान में इन नारों वाली पतंगें उड़ाने लगे. तब से, पतंग उड़ाना भारत के स्वतंत्रता इतिहास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गई और एक परंपरा जिसका पालन आज भी किया जाता है।

उत्तर भारत में पतंगबाजी
पुरानी दिल्ली और लखनऊ सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हर साल पतंग उड़ाने की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं। मौज-मस्ती से भरी प्रतियोगिताएं स्वतंत्रता दिवस समारोह का एक दिलचस्प हिस्सा हैं जिनका लोग बेसब्री से इंतजार करते हैं। इस साल, चल रही महामारी के बावजूद, बाज़ार दिलचस्प डिज़ाइन वाली पतंगों से भरा हुआ है। पुरानी दिल्ली में विशिष्ट संदेशों वाली पतंगें भी देखी जा सकती हैं, जैसे "हाथ धोएं और कृपया छह फीट की दूरी बनाए रखें"। हमारी पतंगों से पहले इन पतंगों पर बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ जैसे संदेश लिखे होते थे।