{"vars":{"id": "108938:4684"}}

Independence Day 2023 : इस 15 अगस्त पर है ये खास थीम, जानिए स्वतंत्रता दिवस का महत्व और इतिहास

15 अगस्त 1947 को भारत को ब्रिटिश सरकार और उनके क्रूर नियमों से आजादी मिली। 1947 में ब्रिटिश शासन से देश की आजादी को चिह्नित करने के लिए हर साल 15 अगस्त को भारतीय स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। 
 
 

Independence Day 2023 : स्वतंत्रता दिवस एक विशेष दिन है. 190 वर्षों के लंबे संघर्ष के बाद 15 अगस्त 1947 को भारत को ब्रिटिश सरकार और उनके क्रूर नियमों से आजादी मिली। 1947 में ब्रिटिश शासन से देश की आजादी को चिह्नित करने के लिए हर साल 15 अगस्त को भारतीय स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

आपको बता दे की यह देशभक्ति के उत्साह, ध्वजारोहण, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और नेताओं के भाषणों से भरा एक विशेष अवसर है। हर साल स्वतंत्रता दिवस एक खास थीम के हिसाब से मनाया जाता है. और इस साल स्वतंत्रता दिवस 2023 की थीम "राष्ट्र से पहले, और हमेशा पहले" होगी।

प्रधानमंत्री भाषण देते हैं
लोग स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को काफी ज्यादा याद करने और एकजुट, प्रगतिशील और समावेशी भारत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करने के लिए एक साथ आते हैं। और इस अवसर पर प्रमुख सरकारी इमारतों को रोशनी और तिरंगे झंडों से रोशन भी किया जाता है, घरों और अन्य इमारतों पर भी झंडे फहराये जाते हैं। 

आपको बता दे की राष्ट्रपति 15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर "राष्ट्र के नाम संबोधन" देते हैं। भारत के प्रधान मंत्री पुरानी दिल्ली के लाल किले पर भारतीय ध्वज फहराने के साथ-साथ भाषण भी देते हैं। साथ ही कुछ खास उपलब्धियां भी गिनाईं. और इसके अलावा, राज्यों की राजधानियों में ध्वजारोहण समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित भी किए जाते हैं, और अक्सर कई स्कूल और संगठन भी भाग लेते हैं।