{"vars":{"id": "108938:4684"}}

INDIA Alliance: विपक्ष ने बनाई 13 सदस्यीय समन्वय समिति, सीट बंटवारे पर फैसला इस दिन

I.N.D.I.A Meeting Mumbai: मुंबई में चल रही इंडिया गठबंधन की तीसरी मीटिंग में फिलहाल अब तक गठबंधन के संयोजक को लेकर कोई फैसला नहीं हो पाया है। इसके अलावा विपक्ष ने एक 13 सदस्यीय समन्वय समिति की घोषणा की है। जिसमें शरद पवार, केसी वेणुगोपाल, उमर अब्दुल्ला समेत इन लोगों को शामिल किया गया है।
 

मुंबई में गुरुवार को शुरू हुई विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' की बैठक का आज शुक्रवार को दूसरा दिन है। बैठक के दौरान विपक्ष ने एक 13 सदस्यीय समन्वय समिति की घोषणा की है। इस पैनल में केसी वेणुगोपाल, शरद पवार, एमके स्टालिन, संजय राऊत, तेजस्वी यादव, अभिषेक बनर्जी, राघव चड्ढा, जावेद खान, लल्लन सिंह, हेमन्त सोरेन, डी राजा, उमर अब्दुल्ला और मेहबूबा मुफ्ती को शामिल किया गया है। इसके तहत 30 सितंबर तक सीट बंटवारे पर मुहर लगाई जाएगी। 

भारत की तुलना आतंकवादी संगठन से की 

बैठक के दौरान कांग्रेस अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि हमारी दोनों बैठकें (पहली पटना में और दूसरी बेंगलुरु में) में सफल रही हैं। इसकी सफलता इस तथ्य पर मापी जा सकती है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने बाद में दिए हुए भाषणों में न सिर्फ भारत पर हमला बोला है, बल्कि हमारे प्यारे देश के नाम की तुलना एक आतंकवादी संगठन से की है। उन्होंने कहा कि हमें सरकार की प्रतिशोध की राजनीति के कारण आने वाले महीनों में और अधिक हमलों, अधिक छापेमारी और गिरफ्तारियों के लिए तैयार रहना चाहिए।

नेताओं के खिलाफ एजेंसियों का दुरुपयोग

मल्लिकार्जुन खड़गे ने आगे कहा कि हमारे गठबंधन को जितनी अधिक जमीन मिलेगी, उतना ही अधिक भाजपा सरकार हमारे नेताओं के खिलाफ एजेंसियों का दुरुपयोग करेगी। उन्होंने महाराष्ट्र, राजस्थान, बंगाल में यही किया था। पिछले सप्ताह झारखंड और छत्तीसगढ़ में भी यही किया। तीन बैठकों के दौरान, इंडिया गठबंधन ने एक संयुक्त मोर्चे के रूप में संसद के भीतर और बाहर सरकार को सफलतापूर्वक जवाबदेह बनाया है।

30 सितंबर तक सीट बंटवारे पर फैसला

बता दें कि INDIA अलायंस की बैठक में एक प्रस्ताव पारित किया गया है। जिसके मुताबिक, कहा गया है कि हम आगामी लोकसभा चुनाव, जहां तक संभव हो, मिलकर लड़ने का संकल्प लेते हैं। विभिन्न राज्यों में सीट-बंटवारे की व्यवस्था तुरंत शुरू की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विपक्ष INDIA अलायंस की समन्वय समिति 30 सितंबर तक सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे सकती है। 

आज भी संयोजक पर नहीं हो सका फैसला

सुबह से चल रही बैठक में यह भी जानकारी निकलकर सामने आ रही है कि विपक्ष सितंबर के तीसरे हफ्ते में एक रैली का आयोजन कर सकता है। वहीं, बैठक में एक बार फिर गठबंधन के संयोजक को लेकर कोई फैसला नहीं हो पाया है। इस पर अभी तक सस्पेंस बरकरार रखा गया है।