{"vars":{"id": "108938:4684"}}

Manipur Violence: 15 अगस्त से पहले मणिपुर में बढ़ी सुरक्षा, इन इलाकों में चला तलाशी अभियान

Independence Day 2023 : इंफाल घाटी स्थित कुछ प्रतिबंधित संगठनों की ओर से 15 अगस्त को हड़ताल के आह्वान के बाद रविवार को सुरक्षा बढ़ाई गई है। पुलिस का कहना है कि सुरक्षा बलों ने मणिपुर के पांच जिलों के संवेदनशील इलाकों में तलाशी अभियान भी चलाया है।
 

Manipur Violence: पिछले लंबे समय में मणिपुर में हिंसा चलती आ रही है। ऐसे में स्वतंत्रता दिवस से पहले राज्य में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। यहां इंफाल घाटी स्थित कुछ प्रतिबंधित संगठनों की ओर से 15 अगस्त को हड़ताल के आह्वान के बाद रविवार को सुरक्षा बढ़ाई गई है। पुलिस का कहना है कि सुरक्षा बलों ने मणिपुर के पांच जिलों के संवेदनशील इलाकों में तलाशी अभियान भी चलाया है। इस दौरान हथियार और गोला-बारूद बरामद किए गए हैं। 

आजादी का 76वां साल मनाएगा भारत 

जाहिर है कि स्वतंत्रता दिवस को लेकर पूरे देश में तैयारियों जोरों पर हैं। इस साल भारत देश आजादी का 76वां साल पूरा करेगा। इस मौके पर मणिपुर में बीएसएफ, पुलिस और असम राइफल्स के जवान और छात्र मार्च पास्ट की रिहर्सल में हिस्सा लेंगे। एक अधिकारी के मुताबिक, शनिवार को चुराचांदपुर जिले के तुइबौंग इलाके के पीस ग्राउंड में 15 अगस्त समारोह की रिहर्सल आयोजित की गई। बीएसएफ, पुलिस, छात्रों और असम राइफल्स की इक्कीस परेड टुकड़ियों ने तैयारियों में भाग लिया।

स्वतंत्रता दिवस पर हड़ताल का आह्वान

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजधानी इंफाल में भी समारोह के लिए तेजी से तैयारी चल रही है। इसके लिए अस्थायी द्वार बनाए जा रहे हैं और होर्डिंग्स लगाए जा रहे हैं। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि कई उग्रवादी संगठनों द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर हड़ताल के आह्वान के बाद सुरक्षा उपाय काफी बढ़ा दिए गए हैं। समन्वय समिति (कोरकॉम) जैसे कई गैरकानूनी संगठनों ने स्वतंत्रता दिवस पर सुबह एक बजे से शाम 6.30 बजे तक आम हड़ताल का आह्वान किया। 

प्रतिबंधित संगठनों ने किया बंद का आह्वान

कोरकॉम में यूनाइटेड नेशनल लिबरेशन फ्रंट (UNLF), पीपुल्स लिबरेशन आर्मी और पीआरईपीएके सहित प्रतिबंधित समूह शामिल हैं। मणिपुर में दो और प्रतिबंधित संगठनों ने भी अलग से 15 अगस्त को बंद का आह्वान किया है। 

संवेदनशील इलाकों में चला तलाशी अभियान 

मणिपुर पुलिस का कहना है कि 15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए राज्य पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बलों द्वारा इंफाल-पश्चिम, इंफाल-पूर्व, थौबल, बिष्णुपुर और चुराचांदपुर जिलों के सीमांत और संवेदनशील इलाकों में तलाशी अभियान चलाया गया। इस दौरान पुलिस को 12 हथियार, छह गोला-बारूद और आठ विस्फोटक बरामद बरामद हुए हैं।