{"vars":{"id": "108938:4684"}}

Nuh Violence: हिंसा के चलते नूंह में लगा कर्फ्य, हरियाणा में तैनात हुईं रैपिड एक्शन फोर्स की 20 कंपनियां

यात्रा की शुरुआत नूंह में स्थित मलहेश्वर महादेव के मंदिर से हुई थी जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच नारेबाजी से शुरुआत हुई और इसके बाद पथराव होने लगा.
 

Nuh Violence: सोमवार को हरियाणा के नूंह में विश्व हिंदू परिषद, मातृ शक्ति दुर्गा वाहिनी और बजरंग दल द्वारा निकाली गई ब्रजमंडल 84 कोस शोभा यात्रा निकाली गई थी जिसके बाद दोनों पक्ष आमने सामने आ गए और इसके बाद जमकर पथराव हुआ. यात्रा की शुरुआत नूंह में स्थित मलहेश्वर महादेव के मंदिर से हुई थी जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच नारेबाजी से शुरुआत हुई और इसके बाद पथराव होने लगा. दोनों पक्षों के बीच हुई इस हिंसा में 24 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं और 2 होमगार्ड और 3 लोगों की मौत भी हो चुकी है.

नूंह में लगा कर्फ्यू 

नूंह-मेवात में हुई हिंसा का असर अब आसपास के जिलों में भी देखने को मिल रहा है. गुरुग्राम, फरीदाबाद और रेवाड़ी में हालात खराब हो रहे हैं. नूंह में कर्फ्यू लगा दिया गया है और बाकी के तीनों जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है. हालात की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली और राजस्थान को अलर्ट मोड पर रखा गया है. गुरुग्राम में पहले ही स्कूल और कॉलेज बंद कर दिया गए थे वहीं अब फरीदाबाद में भी कई सारे स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं.

सोहन, मानेसर और पटौदी में इंटरनेट की सेवा को किया गया बंद

हालात की गंभीरता को देखते हुए सोहना, मानेसर और पटौदी में इस समय इंटरनेट की सेवाएं रोक दी गई हैं. वहीं  मेवात में भी इंटरनेट की सेवाओं को बंद कर दिया गया है. नूंह में इस समय हालात को काबू करने के लिए कर्फ्यू लगाया गया है. गुरुग्राम के जिलाधीश और डीसी निशांत कुमार यादव ने हालात को काबू करने और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए धारा 144 लागू कर दी है. सोमवार की शाम  जिलाधीश की ओर से यह निर्देश जारी किया गया था.

नूंह पहुंची अर्धसैनिक बलों की 13 कंपनियां

नूंह में  हालात को काबू करने के लिए अर्धसैनिक बलों की 13 कंपनियां पहुंच गई हैं. अभी 6 कंपनियां और भी पहुंचेंगी. नूंह के आसपास के जिलों में अब हालात थोड़े सामान्य हो रहे हैं. फरीदाबाद, पलवल और गुरुग्राम में हालात सामान्य करने के लिए धारा 144 लागू कर दी गई हालांकि इन  जिलों में अभी कर्फ्यू नहीं लगाया गया. 

रैपिड एक्शन फोर्स की 20 कंपनियां पहुंची नूंह

हरियाणा सरकार ने हालात को सामान्य करने के लिए केंद्र सरकार से रैपिड एक्शन की 20 कंपनियां मांगी थीं  वहीं सरकार ने तुरंत ही 20 कंपनियों को नूंह भेज दिया है और इन कंपनियों को संवेदनशील इलाकों में तैनात किया है ताकि किसी भी प्रकार की कोई हिंसा ना हो सके और हालात सामान्य रहें.