{"vars":{"id": "108938:4684"}}

PM मोदी के जन्मदिन पर 'आयुष्मान भव कार्यक्रम' का होगा शुभारंभ, जानें इसके बारे में सब कुछ

PM Modi Birthday: केंद्र सरकार 17 सितंबर को पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर आयुष्मान भव कार्यक्रम शुरू करने वाला है। जिसके तहत 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान 60,000 से अधिक लोगों को आयुष्मान भारत कार्ड दिए जाएंगे।
 

Ayushman Bhava Campaign: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का 73वां जन्मदिन 17 सितंबर को मनाया जाएगा। इस मौके पर केंद्रीय गृह मंत्रालय (Central Home Ministry) ने घोषणा की है कि वह प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर 'आयुष्मान भव कार्यक्रम' (Ayushman Bhava campaign) का शुभारंभ करेगी। अभियान का मकसद आयुष्मान भारत लाभार्थियों तक स्वस्थ्य देखभाल की पहुंच बढ़ाना है। जाहिर है कि पीएम मोदी के जन्मदिन को खास बनाने के लिए हर साल कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता रहा है। वहीं इस साल स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक सेवा पखवाड़ा मनाएगा। जिसमें कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। 

60 हजार लोगों को मिलेंगे आयुष्मान भारत कार्ड

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा, 'इस साल प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन के मौके पर हम 'आयुष्मान भव कार्यक्रम' का आयोजन शुरू करेंगे। जिससे अंतिम छोर तक के लोगों सहित हर इच्छित लाभार्थी तक सभी राज्य-संचालित स्वास्थ्य योजनाओं की अधिकतम डिलीवरी सुनिश्चित की जा सके।' उनके मुताबिक, 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले कार्यक्रम के दौरान 60,000 से अधिक लोगों को आयुष्मान भारत कार्ड दिए जाएंगे, जिसमें शिविर भी लगाए जाएंगे।

मनसुख मंडाविया के मुताबिक, आयुष्मान आपके द्वार के पहले दो संस्करणों में अनुमानित 600 मिलियन लाभार्थियों में से 250 मिलियन के आयुष्मान कार्ड बनाए गए और उनके बीच बांटे गए। आयुष्मान मेले में साप्ताहिक स्वास्थ्य जांच और विभिन्न बीमारियों की जांच मुफ्त की जाएगी। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में हम स्वास्थ्य सेवाओं और कार्यक्रमों की बेहतर संतृप्ति के लिए इस कार्यक्रम को और अधिक चलाएंगे।

. आपको बता दें कि 17 सितंबर से शुरू होने वाले इस कार्यक्रम के तहत उन लोगों के लिए आयुष्‍मान कार्ड बनाए जाएंगे, जो इसके पात्र होते हुए भी स्‍कीम का लाभ नहीं ले सके हैं। इसे ध्यान में रखते हुए  भारत के 1 लाख से ज़्यादा वेलनेस सेंटर पर आयुष्‍मान मेला लगाया जाएगा। जिसमें मरीज की स्क्रीनिंग, बीपी, शुगर आदि की जांच होगी। अधिक बीमारी होने पर पास के मेडिकल कॉलेज में इलाज के लिए भर्ती कराया जाएगा।

. आयुष्‍मान सभा के दौरान दो अक्टूबर को सभी ग्राम पंचायतों और वार्डों में आयुष्मान सभा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें आयुष्मान कार्ड, आभा हेल्थ कार्ड, सिकल सेल एनीमिया आदि को लेकर लोगों में जागरुकता फैलाई जाएगी। जबकि आयुष्‍मान गांव के तहत गांव में 100% लाभार्थी रजिस्टर हो चुके होंगे, आभा एकाउंट यानी डिजिटल हेल्थ रिकॉर्ड बन चुका हो, सभी टीबी मरीजों की स्क्रीनिंग हो चुकी हो और सिकल सेल एनीमिया की जांच हो चुकी हो, उस गांव को आयुष्मान विलेज घोषित किया जाएगा।

. इसके अलावा इन 17 सितंबर से शुरू होने वाले इस कार्यक्रम के दौरान ऑर्गन डोनेशन का अभियान भी चलाया जाएगा। ब्लड डोनेशन कैंप चलेंगे। टीबी के मरीजों को गोद लिया जाएगा। इसके अलावा सभी स्वास्थ्य संस्थानों में सफाई अभियान चलाया जाएगा।