{"vars":{"id": "108938:4684"}}

PM Modi Birthday: जन्मदिन पर पीएम मोदी की देश को सौगात, 'यशोभूमि' एक्सपो सेंटर का किया उद्घाटन

PM Modi Inaugurates Yashobhoomi: प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को अपने जन्मदिन पर द्वारका सेक्टर-21 से सेक्टर 25 तक बनी एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो लाइन का शुभारंभ किया। इसके बाद द्वारका में बने भव्य कन्वेंशन सेंटर 'यशोभूमि' का उद्घाटन किया। 
 

देंश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन (PM Modi Birthday) के मौके पर देश को बड़ी सौगात दी है। उन्होंने आज 17 सितंबर को राजधानी के द्वारका में बने भव्य कन्वेंशन सेंटर 'यशोभूमि' (Convention Centre Yashobhoomi) के पहले फेज का उद्घाटन किया है। पीएम मोदी करीब साढ़े 11 बजे यशोभूमि एक्सपो सेंटर पहुंचे। जहां उन्होंने कई कारीगरों से मुलाकात कर जानकारियां ली थीं। साथ ही वहां मौजूद लोगों से बातचीत भी की। बता दें कि प्रधानमंत्री एयरपोर्ट लाइन मेट्रो से यहां पहुंचे हैं। 

जाहिर है कि प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन को लेकर देशभर में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। बीजेपी भी पीएम मोदी का जन्मदिन सेवा पखवाड़े के तौर पर मना रही है। इसी कड़ी में पीएम ने द्वारका सेक्टर-21 से 'यशोभूमि' द्वारका सेक्टर 25 तक विस्तारित एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो लाइन के लगभग 2 किलोमीटर के नए मार्ग का लोकार्पण किया। साथ ही द्वारका सेक्टर-25 में बने 'यशोभूमि' इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर के पहले चरण का उद्घाटन किया। 

आपको बता दें कि 'यशोभूमि' दुनिया के सबसे बड़े सम्मेलन और प्रदर्शनी स्थलों में से एक है। ये पूरा सेंटर 8.9 लाख वर्गमीटर क्षेत्र की परियोजना का हिस्स है। जिसका प्रत्येक हॉल पांच फुटबॉल मैदान के बराबर होगा। केंद्र में 15 सम्मेलन कक्ष हैं, जिनमें एक मुख्य सभागार, भव्य बॉलरूम और 13 बैठक कक्ष शामिल हैं। इसमें 11,000 लोग रह सकते हैं। इतना ही नहीं, इसमें टिकट, मीडिया लाउंज, भोजन आदि के लिए भी 365 मीटर लंबा फोयर बनाया गया है। साथ ही सड़क, रेल और हवाईअड्डे से सीधी कनेक्टिविटी होगी। इसके अलावा 3000 से अधिक गाड़ियों के लिए अंडरग्राउंड पार्किंग होगा। 

PM ने कारीगरों से की मुलाकात 

प्रधानमंत्री मोदी ने यशोभूमि में पहुंचकर पहले देवशिल्पी विश्वकर्मा जी को पुष्प अर्पित कर नमन किया और फिर वहां पर प्रदर्शन लगाने वाले अलग-अलग श्रमजीवी कारीगरों से मुलाकात की। जाहिर है कि बीते दिनों शुक्रवार को पीएमओ के बयान में कहा गया था कि 'द्वारका सेक्टर 25 में नए मेट्रो स्टेशन के उद्घाटन के साथ यशोभूमि (IICC) दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन से भी जुड़ जाएगी। दिल्ली मेट्रो एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो ट्रेनों की परिचालन गति को भी 90 से बढ़ा देगी।' यात्रा का समय घटाकर 120 किमी/घंटा कर दिया गया है। नई दिल्ली से यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 तक की कुल यात्रा में लगभग 21 मिनट लगेंगे।

PMO ने यह भी घोषणा की कि मोदी आईआईसीसी- द्वारका सेक्टर 25 स्टेशन के अंदर मेट्रो स्टेशन भी खोलेंगे, जो परिसर को दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस से जोड़ेगा। इस लाइन पर ट्रेनें 120 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलेंगी, जो अब तक की अधिकतम गति है। इससे नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन और आईआईसीसी के बीच यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा। वहीं दिल्ली मेट्रो भी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर अपनी ट्रेनों की परिचालन गति को मार्च की 90 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़ाकर रविवार से 120 किलोमीटर प्रति घंटे कर देगी।