{"vars":{"id": "108938:4684"}}

Rajasthan Politics: 'लाल डायरी' पर हंगामा क्यों बरपा? आखिर क्या है सस्पेंस?

राजेंद्र गुढ़ा के अनुसार, इस लाल डायरी में कई ऐसे राज छिपे हुए हैं, जिससे गहलोत सरकार मुसीबत में आ सकती है।
 

राजस्थान में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश की राजनीति में बवंडर आ गया है। कांग्रेस के पूर्व मंत्री और पूर्व विधायक राजेंद्र सिंह गुढ़ा के आरोपों के कारण राज्य सरकार की किरकिरी हो रही है। साथ ही भाजपा भी राज्य में गरमाए हुए सियासी पारे के बीच गहलोत सरकार को निशाने पर ले रही है। इस सियासी भूचाल में 'लाल डायरी' का नाम बार-बार उभरता नजर आ रहा है।

राजेंद्र गुढ़ा के अनुसार, इस लाल डायरी में कई ऐसे राज छिपे हुए हैं, जिससे गहलोत सरकार मुसीबत में आ सकती है। गुढ़ा का कहना है कि यह डायरी कई ऐसे कारनामों की जानकारी रखती है, जो गहलोत सरकार पर भारी पड़ सकते हैं । सोमवार को जब गुढ़ा विधानसभा भवन के बाहर मीडिया से बात कर रहे थे, उन्होंने कहा कि विधानसभा के अंदर से उनसे लाल डायरी का आधा हिस्सा छीन लिया गया था, लेकिन उसका आधा हिस्सा अभी भी उनके पास है । उन्होंने बताया कि "इस हिस्से में गहलोत सरकार के सारे काले कारनामे दर्ज हैं, जो उन्होंने विधायकों को क्या दिया, राज्यसभा चुनाव में उन विधायकों को क्या दिया, किस-किस को प्रलोभन दिया, क्रिकेट के चुनाव में उन्होंने किस-किसको पैसे दिए, उसका खुलासा मैं आगे भी करूंगा।"

'सरकार के मंत्रियों ने मिलकर उनकी पिटाई की'

गुढ़ा ने आरोप लगाया कि उनके साथ विधानसभा में मारपीट की गई। "सरकार के मंत्रियों ने मिलकर उनकी पिटाई की है। मुझ पर 25-50 लोगों ने एक साथ हमला किया। मुझे लात-घूंसे मारकर जमीन पर पटक दिया, लेकिन मैं डरूंगा नहीं। बल्कि और भी मुखरता से आवाज उठाऊंगा। वहीं, इससे पहले झुंझुनूं में एक जनसभा के दौरान भी गुढ़ा ने सीएम अशोक गहलोत पर हमला करते हुए सनसनीखेज दावा किया था। उन्होंने कहा था, धर्मेंद्र राठौड़ के घर पर ईडी और इनकम टैक्स ने छापा मारा था। मैंने सीएम गहलोत के आदेश पर जहां रेड चल रही थी, वहां से लाल डायरी निकाल ली थी। अगर मैं लाल डायरी नहीं निकालता तो सीएम गहलोत जेल में होते।"

बीजेपी ने भी बोला हमला

इस लाल डायरी को लेकर बीजेपी ने भी गहलोत सरकार पर निशाना साधा है। केंद्रीय मंत्री और जोधपुर से सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि "मैं राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से पूछना चाहता हूं कि यह 'लाल डायरी' क्या है? इसे लेकर सरकार में बेचैनी और घबराहट क्यों है? उन्होंने कहा कि इस लाल डायरी का रहस्य पूरा राजस्थान जानना चाहता है।"

डायरी को जलाने के लिए क्यों पूछते थे गहलोत

राजेंद्र गुढ़ा के अनुसार जब वे धर्मेन्द्र राठौड़ के घर से डायरी लेकर आए थे तब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने तारीफ करते हुए उन्हें बधाई दी थी। हालाँकि इसके बाद गहलोत ने इस डायरी को जलाने के लिए कहा था। गुढ़ा ने दावा किया है कि सीएम गहलोत कई बार उन्हें कॉल करके यह पूछते रहे हैं कि उस डायरी को जलाया या नहीं।