{"vars":{"id": "108938:4684"}}

India को Bharat नाम देने में आ सकता है हजारों करोड़ का खर्च, यहां जानें विस्तार में

इस समय आधिकारिक तौर पर दोनों ही नाम इस्तेमाल किए जाते हैं, इंग्लिश में इंडिया कहा जाता है और हिंदी में भारत.
 

Indian Name Change To Bharat: इस समय देश के नाम इंडिया और भारत को लेकर बहस छिड़ी हुई है. मौजूदा सरकार अब तक कई शहरों के नाम बदल चुकी है और इसे लेकर सोशल मीडिया पर काफी जोरों से चर्चा हो रही है लेकिन अब देश का भी नाम इंडिया या भारत में से कोई एक हो जाएगा. इस समय आधिकारिक तौर पर दोनों ही नाम इस्तेमाल किए जाते हैं, इंग्लिश में इंडिया कहा जाता है और हिंदी में भारत. लेकिन अगर केंद्र सरकार ने देश का नाम सिर्फ भारत घोषित किया तो इसमें कितनी लागत और क्या खर्चा आएगा चलिए आपको बताते हैं लेकिन इससे पहले आप यह जान लीजिए कि एक राज्य या शहर का नाम बदलने में कितना खर्च आता है.

शहर या राज्य का नाम बदलने में कितना होता है खर्च

भारत में बीते कुछ सालों में कई राज्यों के अलग-अलग शहरों के नाम बदले गए हैं. सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश का नाम चर्चा में रहा. यहां पर योगी सरकार ने कई शहरों के नाम बदले हैं. सबसे ज्यादा इलाहाबाद का नाम प्रयागराज होना बेहद चर्चा का विषय रहा. आपको बता दें कि अगर किसी शहर का नाम बदल जाता है तो उसमें तकरीबन 200 से 500 करोड़ रुपए का खर्चा आ जाता है. वहीं अगर बात करें राज्य के नाम बदलने की तो इसमें 500 करोड़ से कई ज्यादा अधिक खर्च होता है.

देश का नाम बदलने में कितना होगा खर्च?

जब किसी राज्य या शहर का नाम बदल जाता है तो उसमें कई 100 करोड़ रुपए खर्च हो जाते हैं लेकिन वहीं हम बात करें देश के नाम बदलने की तो इसमें कई गुना ज्यादा खर्च हो सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2018 में स्वाजीलैंड नाम के एक अफ्रीकी देश ने अपना नाम बदलकर ईस्वातिनी कर लिया था. उस समय इस छोटे से देश का नाम बदलने में जो खर्च आया था वह था 60 मिलियन डॉलर का. अगर इसी मॉडल के आधार पर अपने  देश का नाम बदल जाए तो लगभग 14000 करोड़ रुपए के आसपास का खर्चा हो जाएगा. यह बेहद ही बड़ा अमाउंट है.