{"vars":{"id": "108938:4684"}}

इस दिन लगेगा आखिरी सूर्य ग्रहण, भूलकर भी ना करें यह गलतियां
 

 हिंदू धर्म में सूर्य और चंद्रमा को देवता के समान माना जाता है ग्रहण के कुछ समय पहले से सूतक काल शुरू हो जाता है, और इस दौरान कुछ काम को करने की मनाही होती है ऐसे में साल का आखिरी सूर्य ग्रहण कब लगेगा यह हर कोई जानना चाहता है।
 

Surya grahan 2023 : हमारे हिंदू धर्म में सूर्य और चंद्रमा को देवता के समान माना जाता है ग्रहण के कुछ समय पहले से सूतक काल शुरू हो जाता है, और इस दौरान कुछ काम को करने की मनाही होती है ऐसे में साल का आखिरी सूर्य ग्रहण कब लगेगा यह हर कोई जानना चाहता है। और इस दिन क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए यह भी लोगों को परेशान कर रहा है तो आइए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं कि कब लगेगा आखिरी सूर्य ग्रहण किस दिन हमें कौन कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए।

आखिरी सूर्य ग्रहण
आपको बता दें कि इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को लगने वाला ग्रहण की शुरुआत रात को 8:34 से शुरू होने वाला है इतना ही नहीं इसका समापन रात 2:25 पर होगा। हालांकि है सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा ऐसे में यहां सूतक काल मान्य नहीं होगा और अगर इस दिन सावधानियों की बात करें तो सबसे जरूरी की गर्भवती महिलाओं को इस दिन सूर्य ग्रहण से बच कर रहना चाहिए। इस दौरान उन्हें घर से बाहर बिल्कुल भी नहीं निकलना चाहिए वही गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान किसी भी धार धार चीज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

अगर आप सूर्य ग्रहण को देखना चाहते हैं तो नग्न आंखों का प्रयोग बिल्कुल ना करें टेलिस्कोप से देख सकते हैं या फिर धूप में काला चश्मा के सहारे आप सूर्य ग्रहण को देख सकते हैं। अगर आप अपनी नग्न आंखों से सूर्यग्रहण को देखेंगे तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है, और आपने आंखों में परेशानी कर सकता है इसके साथ ही ग्रहण के दौरान भगवान का नाम जरूर लेना चाहिए कीर्तन भजन करना चाहिए ग्रहण के मध्यकाल में यह और देश पूजा भी करना उचित होता है। ग्रहण समाप्त होने के बाद स्नान करके दान पुणे भी जरूर करें यह भी बहुत अच्छा माना जाता है ग्रहण के प्रभाव से बचने के लिए आदित्य हृदय स्त्रोत का नियमित पाठ करने से जीवन में सकारात्मकता बढ़ती रहती है।