{"vars":{"id": "108938:4684"}}

Asia Cup Final 2023: श्रीलंका को हराकर भारत 8वीं बार बना एशिया कप का चैंपियन 

फाइनल मैच शुरू होने में बारिश के कारण देरी हुई. फाइनल 3 बजे से शुरू होना था लेकिन बारिश के कारण 3 बजकर 40 मिनट पर शुरू हुआ. टॉस होने के बाद ही बूंदाबांदी शुरू हो गई, जो बाद में तेज हो गई. दोनों टीमों में एक-एक बदलाव हुआ है,भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अक्षर पटेल की जगह वॉशिंगटन सुंदर को मौका दिया गया, जबकि श्रीलंकाई कप्तान दसुन शनाका ने चोटिल महीश तीक्षणा की जगह दुशन हेमंथ को खिलाया. 
 

Asia Cup 2023:Asia Cup Final 2023: एशिया कप-2023 का फाइनल मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच कुछ देर में कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा. श्रीलंकाई टीम ने टॉस जीतकर बैटिंग करने का फैसला लिया है. दोनों ही टीमों में एक-एक बदलाव किए गए हैं. श्रीलंकाई कप्तान दसुन शनाका ने चोटिल महीश तीक्षणा की जगह दुशन हेमंथा को खिलाया है, जबकि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने चोट के कारण बाहर हुए अक्षर पटेल की जगह वॉशिंगटन सुंदर को मौका दिया है. कोलंबो में आज बारिश होने के 90 फीसदी आसार है. अगर फाइनल मैच आज बारिश के कारण रद्द हो जाता है, तो एश‍ियन क्रिकेट काउंस‍िल ने एक रिजर्व-डे अगले दिन सोमवार, 18 सितंबर को रखा है. यद‍ि रिजर्व डे पर भी बारिश होती है, तो भारत और श्रीलंका दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा.

भारतीय टीम के पास 5 साल का खिताबी सूखा खत्म करने का मौका होगा, जबकि श्रीलंका अपने खिताब का बचाव करना चाहेगी. दोनों टीमें एशिया कप के वनडे फॉर्मेट के फाइनल में इस बार 8वीं बार आमने-सामने हो रही है. अब से पहले खेले गए 7 फाइनल में से 4 भारत ने जीते, जबकि 3 में श्रीलंका को सफलता हाथ लगी.

हेड टू हेड

कुल मिलाकर भारत और श्रीलंका के बीच 166 वनडे मुकाबले खेले जा चुके हैं. भारत ने 97 और श्रीलंका ने 57 मैचों में जीत दर्ज कर सफलता हासिल की है. 11 मैच बिना परिणाम और एक मैच टाई रहा है.

शुभमन गिल भारत के टॉप स्कोरर

भारतीय टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ी अक्षर पटेल चोटिल हो गए हैं. उनकी जगह पर वॉशिंगटन सुंदर को फाइनल के लिए कोलंबो में बुलाया गया है. फिलहाल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इसके लिए अभी तक कोई बयान नहीं जारी किया है. एशिया कप 2023 में भारत के लिए ओपनर शुभमन गिल टॉप स्कोरर रहे हैं उन्होंने 5 मैचों में 275 रन बनाए है, वहीं कुलदीप यादव ने चार मैचों में 9 विकेट लेकर टॅाप हैं.

श्रीलंका के समरविक्रमा के नाम सबसे ज्यादा रन

श्रीलंकाई टीम के स्पिनर महीश तीक्षणा इंजरी के कारण फाइनल से बाहर हो गए हैं. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने तीक्षणा की चोट पर अपडेट जारी करते हुए बताया हैं कि तीक्षणा फाइनल के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. श्रीलंका की ओर से एशिया कप 2023 में सबसे ज्यादा रन रेट सदीरा समरविक्रमा के नाम है. जबकि मथीश पथिराना श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा विकेट टेकर हैं. 

बारिश की 90 फीसदी आशंका

कोलंबो में आज रविवार को बारिश की 90 फीसदी आशंका है. तापमान 31 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.

पिच रिपोर्ट

कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम की पिच मुख्यतौर पर स्पिनरों के लिए मददगार सबित हुई है, साथ ही यहां पर बल्लेबाजों को भी अच्छी मदद मिलती है. हालांकि दूसरी ओर तेज गेंदबाजों को मैदान पर मुश्किल होती है. गेंद को स्विंग कराने में मदद मिलती हैं.

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा और मोहम्मद सिराज.

श्रीलंका: दसुन शनाका (कप्तान),​​​​​ दुशन हेमंथा, दुनिथ वेल्लालागे, मथीश पथिराना, पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस, सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा और प्रमोद मदुशन.

यह भी पढ़ें: Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा ने 83.80 मीटर भाला फेंककर डायमंड लीग में सिल्वर जीता