{"vars":{"id": "108938:4684"}}

Novak Djokovic US Open 2023 : नोवाक जोकोविच ने जीता US ओपन का खिताब, फाइनल में मेदवेदेव को हराया

जोकोविच और मेदवेदेव के बीच खेले गए यूएस ओपन का खिताबी मुकाबला तीन घंटा और 17 मिनट चला. जोकोविच ने पहले सेट को बड़ी आसानी से अपने नाम कर लिया. वहीं दूसरे सेट में मेदवेदेव से कड़ी टक्कर मिली.
 

Novak Djokovic US Open 2023 :  सर्बिया के सुपर स्टार टेनिस प्‍लेयर नोवाक जोकोविच ने रविवार को यूएस ओपन 2023 में रिकॉर्ड बनाते हुए इतिहास रच दिया है. जोकोविच ने डेनियल मेदवेदेव को सीधे सेटों में हराते हुए चौथा यूएस ओपन खिताब और 24वें ग्रैंड स्लैम एकल जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. साथ ही 36 वर्षीय नोवाक जोकोविच ने 6-3, 7-6 (7/5) और 6-3 से जीत दर्ज कराते हुए ओपन में न्यूयॉर्क में सबसे ज्‍यादा उम्र के पुरुष चैंपियन बन गए है. जोकोविच ने सबसे ज्‍यादा ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में मार्गरेट कोर्ट के रेकॉर्ड की बराबरी कर ली है. जोकोविच एक सीज़न में चार बार तीन ग्रैंड स्लैम का खिताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं.

नोवाक जोकोविच ने आर्थर ऐश स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में शानदार तरीके से दुनिया के नंबर-1 खिलाड़ी के रूप में वापसी की है. बता दें कि डेनियल मेदवेदेव ने 2021 के खिताबी मुकाबले में जोकोविच को सीधे सेटों में हराकर 1969 में रॉड लेवर के बाद एक साल में चार ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पहले खिलाड़ी बनने से रोका था. इस दौरान जोकोविच ने खुद को हारा हुआ महसूस करने की स्वीकारी थी. लेकिन रविवार को नोवाक ने इतिहास रच दिया.

जोकोविच और मेदवेदेव के बीच खेले गए यूएस ओपन का खिताबी मुकाबला तीन घंटा और 17 मिनट चला. जोकोविच ने पहले सेट को बड़ी आसानी से अपने नाम कर लिया. वहीं दूसरे सेट में मेदवेदेव से कड़ी टक्कर मिली. दूसरा सेट 1 घंटे 44 मिनट तक चला जिसमें जोकोविच लड़खड़ाते हुए दिखाई दिए. हालांकि उन्‍होंने हिम्मत जीतते हुए टाईब्रेकर में इस सेट को भी जीत लिया. ऐसे में लगातार दो सेट के बाद तीसरा सेट भी जोकोविच ने जीतते हुए चौथा अमेरिकी ओपन खिताब जीत लिया.

यह भी पढ़ें: IND vs PAK: पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने जसप्रीत बुमराह को दिया स्पेशल तोफहा