{"vars":{"id": "108938:4684"}}

Optical Illusion: क्या आप भी एक समय पर सभी काले डॉट को देख सकते हैं?

कई ऑप्टिकल इल्यूजन तो ऐसे होते हैं जिन्हें देखने के बाद आप कभी दिमाग चकरा जाता होगा.
 

Optical Illusion: सोशल मीडिया पर कई बार ऐसे ऑप्टिकल इल्यूजन वायरस होते रहते हैं जिन्हें देखने के बाद आप भी हैरान रह जाते होंगे. कई ऑप्टिकल इल्यूजन तो ऐसे होते हैं जिन्हें देखने के बाद आप कभी दिमाग चकरा जाता होगा. आज हम आपको ऐसा ही एक ऑप्टिकल इल्यूजन दिखाने जा रहे हैं जिसमें व्हाइट बैकग्राउंड के ऊपर सिल्वर कलर की लाइन बनी हुई है और उनके ऊपर कुछ ब्लैक डॉट बने हुए हैं. इस ऑप्टिकल इल्यूजन को देखकर आपके भी होश उड़ जाएंगे.

वायरल हो रहे इस ऑप्टिकल इल्यूजन में व्हाइट कलर के बैकग्राउंड पर सिल्वर कलर की लाइन है और यह लाइन एक पैटर्न में बनी हुई है जिन पर ब्लैक डॉट हैं. जब आप एक डॉट को देखेंगे तो इधर-उधर के डॉट आपको नजर नहीं आएंगे और जब आप दूसरे डॉट की तरफ देखेंगे तो बाकी के डॉट गायब हो जाएंगे. इस ऑप्टिकल इल्यूजन को समझ पाना काफी मुश्किल है. कई लोग इस ऑप्टिकल इल्यूजन पर अलग-अलग अंदाज में कमेंट कर रहे हैं.

यहां देखें वायरल ऑप्टिकल इल्यूजन

इस ऑप्टिकल इल्यूजन को आप इंस्टाग्राम पेज _optical.illusions पर देख सकते हैं. इस ऑप्टिकल इल्यूजन पर अब तक 2424 लाइक्स आ चुके हैं. लोग कमेंट सेक्शन में अलग-अलग अंदाज में कमेंट कर रहे हैं. आपको बता दें कि इस इमेज के अंदर टोटल 12 डॉट बने हुए हैं लेकिन जब आप एक डॉट को देखेंगे तो बाकी के सभी डॉट आपको गायब होते नजर आएंगे. एक यूजर ने कमेंट में लिखा कि इस फोटो को देखने के बाद मुझे तो चक्कर आ रहे हैं. क्या इस ऑप्टिकल इल्यूजन को देखने के बाद आपका दिमाग घुमा या नहीं?