{"vars":{"id": "108938:4684"}}

Optical Illusion: क्या आपको भी यह सर्कल एक पैटर्न में घूमते दिखाई दे रहे हैं?

आज हम आपको ऐसा ही एक ऑप्टिकल इल्यूजन दिखाने जा रहे हैं जिसमें पीले और नीले रंग के पैटर्न में कुछ सर्कल बने हुए हैं और जब आप इस फोटो को देखेंगे तो आपको यह सर्कल घूमते हुए नजर आएंगे. 
 

Optical Illusion: सोशल मीडिया पर कई बार ऐसे  ऑप्टिकल इल्यूजन वायरल हो जाते हैं जिन्हें देखने के बाद आप भी हैरान रह जाते होंगे. कई ऑप्टिकल इल्यूजन कैसे होते हैं जिन्हें देखने के बाद आपका दिमाग चकरा जाता होगा. आज हम आपको ऐसा ही एक ऑप्टिकल इल्यूजन दिखाने जा रहे हैं जिसमें पीले और नीले रंग के पैटर्न में कुछ सर्कल बने हुए हैं और जब आप इस फोटो को देखेंगे तो आपको यह सर्कल घूमते हुए नजर आएंगे. 

इस ऑप्टिकल इल्यूजन में आप देख सकते हैं कि 6 सर्कल दिखाई दे रहे हैं जो नीले और पीले रंग के पैटर्न में बने हुए हैं. जब आप इन सर्कल को देखेंगे तो यह आपको एक पैटर्न में घूमते हुए नजर आएंगे. हालांकि ऐसा संभव नहीं है क्योंकि यह एक तस्वीर है ना कोई वीडियो‌ लेकिन फिर भी यह ऑप्टिकल इल्यूजन आपके दिमाग को ऐसा कर देगा कि आपको यह सर्कल घूमते हुए नजर आएंगे. इस ऑप्टिकल इल्यूजन को देखने के बाद आपको भी अपनी आंखों पर भरोसा नहीं होगा.

यहां देखें ऑप्टिकल इल्यूजन

जो ऑप्टिकल इल्यूजन हम आपको दिख रहे हैं इसमें 6 सर्कल दिए गए हैं और यह कुछ ऐसे पैटर्न में बनाए गए हैं कि जब आप इन्हें देखेंगे तो आपको लगेगा कि 6 सर्कल घूम रहे हैं. आपको बता दे की ऑप्टिकल इल्यूजन कुछ ऐसे तरीके से बनाए जाते हैं जो आपकी आंखों को चकमा दे देते हैं. आप एक जगह पर अगर फोकस करेंगे तो दूसरा सर्कल घूमता हुआ नजर आएगा और अगर आप दूसरे पर फोकस करेंगे तो पहले वाला घूमता नजर आएगा. इस ऑप्टिकल इल्यूजन को इस तरीके से बनाया गया है कि यह आपके दिमाग को चकरा देगा.

ये भी पढ़ें: Optical Illusion: क्या आप भी एक समय पर सभी काले डॉट को देख सकते हैं?