{"vars":{"id": "108938:4684"}}

Artificial intelligence: AI के आने से लोगों की नौकरियां खतरे में, मलहिलों पर पड़ेगा ज़्यादा  प्रभाव 

AI पुरुषों से ज्यादा महिलाओं के लिए खतरनाक है और यह महिलाओं की नौकरियों को छीन लेगा. अध्ययन में बताया गया है कि AI 2030 तक ज्यादातर महिलाओं की नौकरियों की जगह आ जाएगा.
 

Artificial intelligence: जब से AI आया है तब से इसे इंसान के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है. एक नए अध्ययन में  यह दावा किया गया है कि AI पुरुषों से ज्यादा महिलाओं के लिए खतरनाक है और यह महिलाओं की नौकरियों को छीन लेगा. अध्ययन में बताया गया है कि AI 2030 तक ज्यादातर महिलाओं की नौकरियों की जगह  आ जाएगा. यह अध्ययन मैक्किंजे ग्लोबल इंस्टिट्यूट ने किया है. इस अध्ययन में बताया गया कि 10 में से 8 महिलाएं या तो कंपनी छोड़ देंगी या तो उनकी नौकरी चली जाएगी. यह सब कैसे होगा चलिए आपको भी बताते हैं विस्तार में. 

इन पोजीशन पर AI करेगा काम

रिपोर्ट के मुताबिक AI का सबसे ज्यादा प्रभाव कम वेतन वाली नौकरियों पर पड़ेगा जिसमें पुरुषों के मुकाबले महिलाएं ज्यादा हैं. कई सारे दफ्तरों में सहायक के तौर पर पुरुषों से ज्यादा महिलाओं को नौकरी पर रखा जाता है वहीं  कस्टमर सेवाओं में भी महिलाओं की संख्या ज्यादा होती है. साल 2023 तक ऑफिस सपोर्ट की नौकरियों में 37 लाख कस्टमर सेवाओं की नौकरियों में 20 लाख तक की कमी आ जाएगी. रिपोर्ट के अनुसार पुरुषों द्वारा किए जाने वाले काम लकड़ी, बिजली आदि कामों में AI विकल्प नहीं बन सकता.

सेल्स कर्मचारियों की नौकरी खतरे में

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि AI बड़ी-बड़ी दुकानों में सेल्स कर्मचारियों और कैशियर की नौकरियां भी छीन लेगा. इसमें यह भी बताया कि इंजीनियरों के काम पर भी खतरा बना  रहेगा खासकर डिजाइन से जुड़े कामों में. अध्ययन में बताया कि उन लोगों की नौकरी को खतरा होगा जिनके पास डिग्री नहीं है या जो उम्र में काफी बड़े हैं और जो बेहद कम उम्र के हैं उनकी नौकरी जाने का खतरा ज्यादा है.

अध्ययन में इस बात का दावा किया गया है कि सिर्फ छोटे पदों की नहीं बल्कि बड़े पदों की नौकरियां भी जा सकती हैं. ऐसे कामों में AI काम के घंटों में कमी लाकर बड़े पदों की नौकरी भी ले सकता है. शोधकर्ताओं का दावा है कि अगर लोग ऑटोमेशन के साथ काम करने की आदत डाल  लें  और यह सारी चुनौतियां स्वीकार कर लें तो AI का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है.