{"vars":{"id": "108938:4684"}}

G20 Summit: 7 सितंबर को भारत आएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, PM मोदी संग इन मुद्दों पर करेंगे चर्चा

G20 Summit: जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले रहे अमेरिकन राष्ट्रपति जो बाइडन राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार भारत आ रहे हैं। यहां वह 8 सितंबर को पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी कर बताया गया है की जो बाइडन 7 को नई दिल्ली पहुंचेंगे।
 

राजधानी दिल्ली में 9-10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit)का आयोजन होने जा रहा है। जिसमें दुनिया के अलग-अलग देशों से शीर्ष नेता शामिल होने के लिए भारत आ रहे हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) भी 7 सितंबर को दिल्ली आएंगे। राष्ट्रपति बनने के बाद वह पहली बार भारत आ रहे हैं।  अगले दिन यानि 8 सितंबर को वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। बता दें कि व्हाइट हाउस ने एक बयान जारी कर बताया की जो बाइडन 7 को नई दिल्ली पहुंचेंगे। 

9-10 को जी20 में लेंगे हिस्सा

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को जारी एक बयान में बताया है कि शनिवार और रविवार (9 और 10 सितंबर) को राष्ट्रपति जो बाइडन जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। यहां वह जी20 भागीदार स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन और जलवायु परिवर्तन से निपटने सहित वैश्विक मुद्दों से निपटने के लिए कई संयुक्त प्रयासों पर चर्चा करेंगे। बयान के मुताबिक, जी20 सम्मेलन के दौरान बाइडन रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को लेकर भी चर्चा करेंगे। 

रूस-यूक्रेन युद्ध पर होगी चर्चा

राष्ट्रपति जो बाइडन रूस और यूक्रेन के युद्ध की चर्चा के साथ ही यूक्रेन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के युद्ध के आर्थिक और सामाजिक प्रभावों को भी कम करेंगे और वैश्विक चुनौतियों से निपटने सहित गरीबी से बेहतर ढंग से लड़ने के लिए विश्व बैंक सहित बहुपक्षीय विकास बैंकों की क्षमता बढ़ाएंगे। इसके अलावा राष्ट्रपति बाइडन जी20 के लिए प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व की भी सराहना करेंगे। 

जी20 ये 19 देश हैं शामिल

बता दें कि 1999 में स्थापित जी20 शिखर सम्मेलन में 19 देश शामिल हैं, जिनमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूके और यूएस, और यूरोपीय संघ हैं। जी20 शिखर सम्मेलन में कई ग्लोबल नेता शामिल होंगे, जो समूह का हिस्सा हैं।