{"vars":{"id": "108938:4684"}}

इस देश में बड़ा गर्मी का पारा! टूटे सारे रिकॉर्ड, सरकार ने लगाया स्कूल दफ्तर पर तालाब 
 

ईरानी सरकार ने भी मंगलवार 1 अगस्त को दो दिवसीय सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है जिसमें सभी स्कूलों में बैंकों और सरकारी एजेंसियों को बंद करने का आदेश दिया गया है। इरानी राज्य मीडिया के अनुसार अधिकारियों ने बुजुर्गों और स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों को घर के अंदर रहने की पूरी सलाह दी है
 

Unprecedented Heat In Iran: इस समय हमारे देश में गर्मी का पारा तेजी से बढ़ता जा रहा है। वही ईरानी सरकार ने भी मंगलवार 1 अगस्त को दो दिवसीय सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है जिसमें सभी स्कूलों में बैंकों और सरकारी एजेंसियों को बंद करने का आदेश दिया गया है। इरानी राज्य मीडिया के अनुसार अधिकारियों ने बुजुर्गों और स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों को घर के अंदर रहने की पूरी सलाह दी है, साथ ही सरकार के प्रवक्ता अली बहादुरी जहर रोमी ने सरकारी न्यूज़ एजेंसी के हवाले से कहा कि कैबिनेट ने सार्वजनिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए पूरे देश में बुधवार और गुरुवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रस्ताव पर सहमति जताई है।

1000 लोग अस्पताल में भर्ती
आपको बता दें इस बढ़ती गर्मी के बीच कई सारे लोग ऐसे हैं जो इस गर्मी की चपेट में आते जा रहे हैं। जी हां, दक्षिण पूर्वी प्रांत सिस्तान बलूचिस्तान में बढ़ते तापमान और धूल भरी आंधियों के कारण हाल के दिनों में लगभग 1000 लोगों ने अस्पताल में इलाज कराया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह कहा कि सूर्य के अधिक संपर्क में आने से हीट स्ट्रोक का खतरा अधिक बढ़ रहा है और इसीलिए बाहरी कर्मचारियों को घर के अंदर रहने का प्रयास करना चाहिए साथ ही टोटल शटडाउन से पहले जून में सरकारी कर्मचारियों के लिए काम के घंटों में बदलाव किया गया था। कार्यालय में बिजली बचाने और ग्रिड को खराब होने से बचाने के लिए कर्मचारी अब जल्द ही काम शुरू कर देते हैं।

सरकार ने किया शट डाउन
तपती तेज गर्मी ईरान की विशिष्ट विशेषताओं होने के बावजूद यह पहली बार है कि सरकार को शटडाउन का आदेश देने के लिए मजबूत होना पड़ा आपको बता दें, कि पिछले साल पड़ोसी देश इराक में तापमान 125 डिग्री को पार करने के बाद सार्वजनिक छुट्टियां बढ़ा दी थी। वही तापमान में वृद्धि पिछले महीने सामने आए रिकॉर्ड के अनुरूप है इतना ही नहीं वैज्ञानिकों ने जुलाई को एशिया यूरोप और उत्तरी अमेरिका के महाद्वीपों के साथ अब तक का सबसे गर्म महीना घोषित किया है। साथ ही विशेषज्ञों ने अनुसार मानव प्रेरित जलवायु परिवर्तन के ग्लोबल वार्मिंग प्रभाव को काफी ज्यादा बढ़ा दिया है जिससे गर्मी का तापमान अब आसमान छू रहा है।