{"vars":{"id": "108938:4684"}}

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने बांधे PM मोदी की तारीफों के पुल, 'मेक इन इंडिया' पर कही बड़ी बात

India-Russia Relation: रूसी बंदरगाह शहर व्‍लाद‍िवोस्‍तोक में मीडिया से बातचीत के दौरान पुतिन ने एक बार फिर पीएम मोदी की तारीफों के पुल बांधे। उन्होंने 'मेक इन इंडिया' की दिशा में किए जाने वाले कार्यक्रमों की जमकर सराहना की। 
 

पिछले दिनों राजधानी दिल्ली में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन अच्छी तरह से संपन्न हुआ। सम्मेलन में दुनियाभर के महाशक्तियां सम्मेलन में हिस्स लेने पहुंची। हालांकि रूस के राष्‍ट्रपत‍ि व्‍लाद‍िमीर पुत‍िन (Russian president Vladimir Putin) भारत यात्रा पर नहीं आए, लेकिन उन्होंने ​हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की कूटनीत‍ियों की जमकर तारीफ की। जाहिर है कि पुतिन जब मौका मिलता है, तो पीएम मोदी की तारीफ करने से नहीं चूकते हैं। बीते दिनों मंगलवार को रूसी बंदरगाह शहर व्‍लाद‍िवोस्‍तोक में मीडिया से बातचीत के दौरान पुतिन ने एक बार फिर पीएम मोदी की तारीफों के पुल बांधे। उन्होंने 'मेक इन इंडिया' की दिशा में किए जाने वाले कार्यक्रमों की जमकर सराहना की। 

सही दिशा में काम कर रहे प्रधानमंत्री

मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए राष्ट्रपति पुतिन ने कहा ​कि प्रधानमंत्री मोदी 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए सही दिशा में काम कर रहे हैं। बता दें कि पुतिन ने 8वें ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम (EEF) में श‍िरकत की थी, जहां रूसी निर्मित कारों पर मीडिया के किए गए एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने यह टिप्पणी की। पुतिन ने कहा कि घरेलू स्तर पर निर्मित ऑटोमोबाइल का उपयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत ने पहले ही पीएम मोदी के नेतृत्व में अपनी नीतियों के माध्यम से उदाहरण स्थापित कर दिया है। 

'मेक इन इंडिया' को लेकर कही ये बात

पुतिन ने आगे कहा ​कि आप जानते हैं, हमारे पास तब घरेलू स्तर पर निर्मित कारें नहीं थीं, लेकिन अब हमारे पास हैं। ये बात भी सच है कि ये घरेलू निर्मित कारें मर्सिडीज या ऑडी कारों की तुलना में थोड़ी मामूली से दिखती हैं, जिन्हें हमने 1990 के दशक में भारी मात्रा में खरीदा था, लेकिन यह कोई मुद्दा नहीं है। उन्होंने भारत का उदाहरण देते हुए कहा कि हमें अपने साझेदारों के सही कदम का अनुकरण करना चाहिए। इसलिए अब वह भारत में निर्मित वाहनों के निर्माण और उपयोग पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। पुतिन ने कहा कि पीएम मोदी 'मेक इन इंडिया' की दिशा में सही काम कर रहे हैं। 

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान भारत मध्य-पूर्व यूरोप आर्थिक गलियारे (IMEC) का ऐलान किया था। इस कॉरिडोर से भारत, अमेरिका, सऊदी अरब, फ्रांस, जर्मनी, इटली और यूरोपीय यूनियन समेत कई देश आपस में आर्थिक सहयोग के लिए जुड़ेंगे। यह कॉरिडोर भारत को पश्चिम एशिया और यूरोप से जोड़ेगा। कॉरिडोर भारत, मध्य-पूर्व और यूरोप के बीच आर्थिक सहयोग का एक बड़ा माध्यम होगा। भारत के इस ऐलान पर अब पुतिन ने भी बात की। उन्होंने कहा कि IMEC किसी भी तरह से रूस को प्रभावित नहीं करेगा बल्कि इससे देश को फायदा ही होगा।