{"vars":{"id": "108938:4684"}}

Voyager 2: नासा को 1977 में लॉन्च किया गया अपना अंतरिक्ष यान मिला, फिर से जोड़ा गया कनेक्शन

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने खोए हुए वोयाजर-2 यान से पूरी तरह संपर्क स्थापित करने का दावा किया है। एक शक्तिशाली कमांड 'इंटरस्टेलर शाउट' के कारण इसका एंटीना अब वापस पृथ्वी की ओर मुड़ गया है। नासा को यह सफलता समय से काफी पहले मिल गई। 
 

Voyager 2: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने खोए हुए वोयाजर-2 यान से पूरी तरह संपर्क स्थापित करने का दावा किया है। एक शक्तिशाली कमांड 'इंटरस्टेलर शाउट' के कारण इसका एंटीना अब वापस पृथ्वी की ओर मुड़ गया है। नासा को यह सफलता समय से काफी पहले मिल गई। इसके साथ ही अंतरिक्ष एजेंसी मान रही थी कि कम से कम 15 अक्टूबर तक स्थिति सुलझने की उम्मीद नहीं है. संपर्क खोने के बाद, अंतरिक्ष यान नासा के डीप स्पेस नेटवर्क से कमांड प्राप्त करने या डेटा वापस भेजने में असमर्थ था। हालांकि नासा ने शुक्रवार को साफ कर दिया कि अब डेटा मिल गया है.

वॉयेजर-2 को 1977 में लॉन्च किया गया था
वायेजर 2 को बाहरी ग्रहों का पता लगाने और व्यापक ब्रह्मांड में मानवता के प्रतीक के रूप में काम करने के लिए 1977 में लॉन्च किया गया था। साथ ही, यह वर्तमान में हमारे ग्रह से 12.3 बिलियन मील (19.9 बिलियन किलोमीटर) से अधिक और सौर मंडल से बहुत दूर है। इसके अलावा मंगलवार को, इंजीनियरों ने वोयाजर 2 से 'दिल की धड़कन' तरंग का पता लगाने के लिए डीप स्पेस नेटवर्क (डीएसएन) बनाने वाली कई पृथ्वी वेधशालाओं की मदद ली, हालांकि सिग्नल अभी भी डेटा को पढ़ने के लिए बहुत कमजोर है। कमज़ोर था

शुक्रवार की सबसे बड़ी खबर
लेकिन इसके साथ ही बता दे की शुक्रवार को एक नए अपडेट में, नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (जेपीएल), जिसने जांच का निर्माण और संचालन किया, इसके बाद ये कहा कि वह अंतरिक्ष यान को सही दिशा में निर्देश भेजने के लंबे प्रयास में सफल रही है। वोयाजर परियोजना प्रबंधक सुसान डोड ने कहा, "डीप स्पेस नेटवर्क ने कमांड भेजने के लिए उच्चतम-शक्ति ट्रांसमीटर का उपयोग किया और इसे 'सर्वोत्तम परिस्थितियों' के दौरान समयबद्ध किया ताकि एंटीना कमांड के साथ पंक्ति में आ जाए।