{"vars":{"id": "108938:4684"}}

US: बाइडन के खिलाफ महाभियोग जांच पर व्हाइट हाउस ने दी सफाई, जानें क्या है पूरा मामला

White House On Impeachment Probe: राष्ट्रपति जो बाइडन के खिलाफ महाभियोग जांच में व्हाइट हाउस ने आरोपों को निराधार बताते हुए बाइडन को आरोपों से मुक्त कर दिया है। इस बीच प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने बाइडन के राजनीतिक शत्रुओं द्वारा की जा रही जांच का विरोध भी किया। 
 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के खिलाफ महाभियोग जांच में व्हाइट हाउस ने उनपर लगे आरोपों को खारिज कर दिया है। अमेरिकी संसद के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी ने राष्ट्रपति बाइडन के खिलाफ महाभियोग की जांच शुरू दी है। जिसपर जांच शुरू करने के बाद बुधवार को व्हाइट हाउस ने आरोपों को निराधार बताते हुए बाइडन को आरोपों से मुक्त कर दिया है। इस बीच प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने बाइडन के राजनीतिक शत्रुओं द्वारा की जा रही जांच का विरोध भी किया। 

बाइडन ने कुछ गलत नहीं किया 

राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति के साथ काफी समय बिताया है। नके पास कोई सबूत नहीं है, कि राष्ट्रपति ने कुछ गलत किया है। उन्होंने आगे कहा कि यह सिर्फ बाइडन को फंसाने की महज एक साजिश है। दुश्मनों ने पूरे साल राष्ट्रपति पर नजर रखी और निगरानी करते रहे लेकिन उन्हें बाइडन के खिलाफ कोई सबूत नहीं मिले। पियरे ने आगे कहा कि बाइडन के खिलाफ सबूत इसलिए नहीं मिला क्योंकि उन्होंने कुछ गलत किया ही नहीं है।

व्यापारिक सौदे को लेकर हुई जांच

बता दें कि अमेरिकी संसद के अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी ने मंगलवार को राष्ट्रपति बाइडन के खिलाफ महाभियोग जांच शुरू करने की मंजूरी दी थी। विदेशी मीडिया के मुताबिक, मैक्कार्थी ने बाइडन परिवार के व्यापारिक सौदे को लेकर यह जांच शुरू करने के निर्देश दिए हैं। दरअसल, रिपब्लिकन का राष्ट्रपति बाइडन पर आरोप है कि साल 2009 से 2017 तक अमेरिका के राष्ट्रपति रहते हुए उन्होंने अपने बेटे हंटर बाइडन को विदेशी व्यापार के लिए फायदा पहुंचाया था। वहीं इस मामले पर प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे का कहना है कि यह एक राजनीतिक स्टंट है। हालांकि बाइडन की ओर से इस मामले पर अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

जानें क्या कहा था मैक्कार्थी ने

दरअसल, अमेरिका के कैपिटल हिल में मैक्कार्थी ने मंगलवार को कहा ​था कि वह सदन समितियों को राष्ट्रपति जो बाइडन के खिलाफ औपचारिक महाभियोग जांच शुरू करने के निर्देश दे रहे हैं। उन्होंने बताया था कि हाउस ओवरसाइट और जवाबदेही समिति के अध्यक्ष जेम्स कॉमर जांच की निगरानी करेंगे। जबकि हाउस ज्यूडिशियरी कमेटी के अध्यक्ष जिम जॉर्डन और हाउस वेज एंड मीन्स कमेटी के अध्यक्ष जेसन स्मिथ जांच में उनका सहयोग करेंगे। वहीं व्हाइट हाउस की ओर से इस जांच ​का विरोध किया गया था। 

बाइडन पर लगे हैं ये आरोप

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति जो बाइडन पर आरोप है कि उन्होंने साल 2009 से 2017 तक अमेरिका के राष्ट्रपति रहते हुए उन्होंने अपने बेटे हंटर बाइडन को विदेशी व्यापार के लिए फायदा पहुंचाया था। एक समय पर रिपब्लिकन ने इस मामले को लेकर जांच की थी लेकिन तब उसे कोई सबूत नहीं मिला। जिासके बाद मंगलवार को मैक्कार्थी ने कहा था कि हम सबूत लेकर आएंगे। उन्होंने बताया कि रिपब्लिकन ने फोन कॉल और मनी ट्रांसफर सहित कई सबूत पेश किए हैं, जिससे साफ है कि बाइडन परिवार ने भ्रष्टाचार किया है।