{"vars":{"id": "108938:4684"}}

कोरोना के नए वेरिएंट ने बढ़ाई WHO की चिंता, अमेरिका और ब्रिटेन में भी तनाव

Covid New Variant: 'कोविड 19 की बेहतर सर्विलांस, सीक्वेंस और रिपोर्टिंग का विश्व स्वास्थ्य संगठन आह्वान करता रहता है और यह वायरस लगातार फैल और विकसित हो रहा है।' बता दें कि कोरोना का यह नया वेरिएंट ओमिक्रॉन बीए.2.86 अन्य दूसरे वेरिएंट स ज्यादा म्यूट है।
 

WHO Alert: कोरोना महामारी के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन बीए.2.86 ने एक बार फिर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को चिंता में डाल दिया है। जिसे देखते हुए WHO ने शुक्रवार को कहा कि वे फिलहाल इस समय 3 वेरिएंट्स ऑफ इंटरेस्ट और 7 वेरिएंट्स को निगरानी में ट्रैक कर रहे हैं। पूर्व में किए गए एक Tweet में WHO ने कहा कि, 'कोविड 19 की बेहतर सर्विलांस, सीक्वेंस और रिपोर्टिंग का विश्व स्वास्थ्य संगठन आह्वान करता रहता है और यह वायरस लगातार फैल और विकसित हो रहा है।' बता दें कि कोरोना का यह नया वेरिएंट ओमिक्रॉन बीए.2.86 अन्य दूसरे वेरिएंट स ज्यादा म्यूट है। 

निगरानी के तहत वेरिएंट के रूप में नामित

WHO ने बड़ी संख्या में उत्परिवर्तन के कारण आज कोविड-19 वेरिएंट बीए.2.86 को 'निगरानी के तहत वेरिएंट' के रूप में नामित किया है। डब्ल्यूएचओ में कोविड-19 प्रतिक्रिया के लिए तकनीकी प्रमुख मारिया वान केरखोव ने एक पोस्ट में कहा कि कोविड के नए वेरिएंट को करने/नए वेरिएंट का पता लगाने के लिए कड़ी निगरानी, अनुक्रमण और कोविड-19 रिपोर्टिंग की जरूरत है।

वेरिएंट को समझने के लिए डाटा की जरूरत

WHO ने आगे कहा कि कोविड 19 वेरिएंट और इसके प्रसार की सीमा को अच्छी तरह से समझने के लिए अधिक डाटा की जरूरत पड़ेगी। लेकिन म्यूटेशन की संख्या ध्यान देने योग्य है। बता दें कि हाल ही में एरिस EG.5 कोरोना वेरिएंट ने दुनिया भर के पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट का ध्यान खींचा है। इसके कारण अमरीका और ब्रिटेन सहित देशों में एक प्रमुख तनाव बन रहा है।

समय के साथ बदलती है वायरस की प्रकृति

वहीं सीएनएन ने बताया कि यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के नवीनतम अनुमान के अनुसार, यह वेरिएंट देश में लगभग 17 प्रतिशत नए कोविड-19 मामलों का कारण बन रहा है। वहीं WHO क कहना है कि SARS-CoV-2 सहित सभी वायरस की प्रकृति समय के साथ बदलती रहती है। इन्हीं परिवर्तनों की वजह से वायरस के गुणों पर बहुत कम या फिर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।