{"vars":{"id": "108938:4684"}}

World Standards Day 2023: आज है अंतरराष्ट्रीय मानक दिवस, जानिए आखिर क्या हुआ था इस खास दिन 

नियामकों, उपभोक्ताओं और उद्योगों के बीच वैश्विक अर्थव्यवस्था में मानकीकरण के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 14 अक्टूबर को विश्व मानक दिवस मनाया जाता है।
 

World Standards Day 2023: नियामकों, उपभोक्ताओं और उद्योगों के बीच वैश्विक अर्थव्यवस्था में मानकीकरण के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 14 अक्टूबर को विश्व मानक दिवस मनाया जाता है। विश्व मानक दिवस 2022 दुनिया भर के उन हजारों विशेषज्ञों को श्रद्धांजलि देता है जिन्होंने स्वैच्छिक तकनीकी समझौतों को विकसित करने में सहयोग किया, जिन्हें बाद में अंतरराष्ट्रीय मानकों के रूप में प्रकाशित किया गया। जैसा कि विश्व मानक दिवस 14 अक्टूबर को मनाया जा रहा है, इस वर्ष की थीम, विश्व मानक दिवस का इतिहास और वर्तमान समय में इसका क्या महत्व है, इसके बारे में और जानें।

आज हम आपको मानक दिवस का इतिहास बताने जा रहे हैं, आपको बता दें कि विश्व मानक दिवस पहली बार 14 अक्टूबर 1970 को मनाया गया था। तब से हर साल इसी दिन विश्व मानक दिवस का आयोजन किया जाता है। कार्यक्रम का उद्घाटन तत्कालीन आईईएस अध्यक्ष फारूक शूटर ने किया था। इसके साथ ही 1970 में आयोजित पहले विश्व बाल दिवस कार्यक्रम में तीन संगठनों इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर स्टैंडर्डाइजेशन, इंटरनेशनल इलेक्ट्रो-टेक्निकल कमीशन और इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन का भी महत्वपूर्ण योगदान था।