अगर आपके फोन पर भी आया Emergency Alert मैसेज, 'OK' करने से पहले जान लें ये बात 

भारत सरकार की ओर से इमरजेंसी अलर्ट शुक्रवार दोपहर 12 से 1 बजे के बीच आया था। इस दौरान काफी तेज साउंड के साथ एक मैसेज आया। जिसपर लिखा था कि 'यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना परीक्षण संदेश है।
 
Emergency Alert

भारत सरकार की ओर से बहुत सारे लोगों के मोबाइल पर 'Emergency Alert: Severe' का मैसेज आ रहा है। जिस वक्त यह मैसेज आता है, उस समय काफी तेज रिंग बजने लगती है। इतना तेज साउंड सुनने के बाद कई यूजर्स घबरा गए हैं। कई लोगों को ऐसा लगा कि कहीं उनके साथ किसी तरह का फ्रॉड या कोई स्कैम तो नहीं हो गया। हालांकि आपको बता दें कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है। यह भारत सरकार की ओर से भेजा गया इमरजेंसी अलर्ट है। दरअसल, बीती 20 जुलाई से सरकार द्वारा कई यूजर्स के मोबाइल पर इमरजेंसी अलर्ट की टेस्टिंग की जा रही है। आइए जानते हैं इमरजेंसी अलर्ट के बारे में विस्तार से...

कई यूजर्स के पास आया इमरजेंसी अलर्ट

आपको बता दें कि भारत सरकार की ओर से इमरजेंसी अलर्ट शुक्रवार दोपहर 12 से 1 बजे के बीच आया था। इस दौरान काफी तेज साउंड के साथ एक मैसेज आया। जिसपर लिखा था कि 'यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना परीक्षण संदेश है। कृपया इस संदेश पर ध्यान न दें क्योंकि इस पर आपकी ओर से किसी कार्रवाई की कोई आवश्यकता नहीं है। यह संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित किए जा रहे अखिल भारतीय आपदा अलर्ट सिस्टम को जांचने हेतु भेजा गया है। इस सिस्टम का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है।'

इमरजेंसी अलर्ट के ये हैं फायदे 

जाहिर है कि इमरजेंसी अलर्ट का यूज आमतौर पर न सिर्फ आपदाओं की स्थिति से निपटने  के लिए किया जाता है बल्कि युद्ध की स्थिति में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एक तरह से कह सकते हैं कि आम जनता को अलर्ट भेजने का यह सबसे अच्छा माध्यम है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि आजकल लोग टीवी या रेडियो से ज्यादा मोबाइल पर एक्टिव रहते हैं। इसलिए मोबाइल पर इमरजेंसी अलर्ट भेजना काफी मददगार साबित होता है। 

ऐसे ऑन करें इमरजेंसी अलर्ट 

अगर आपके पास आईफोन है तो उसमें इमरजेंसी अलर्ट ऑन करने के लिए सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाएं। फिर 'नोटिफिकेशन' पर क्लिक करें। इसके बाद गवर्नमेंट अलर्ट को स्टार्ट कर लें। वहीं अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो इसमें इमरजेंसी अलर्ट ऑन करने के लिए फोन की सेटिंग्स में जाएं। फिर 'सुरक्षा और आपातकालीन' पर क्लिक करें। इसके बाद 'इमरजेंसी SOS अलर्ट' टॉगल को स्टार्ट कर दें।

Tags

Share this story