iPhone 15 में ग्राहकों को मिलेगा टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट, जानें इसके 10 बड़े फायदे

इस बार कंपनी ने फोन के साथ टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट (Charging Port Type C) दिया है। जिससे आईफोन यूजर्स को चार्जिंग को लेकर बड़ी सुविधा मिलने वाली है।
 
iPhone 15


Apple कंपनी ने जल्द ही भारत में अपना आईफोन 15 (iPhone 15) लॉन्च करने वाला है। इस बार कंपनी ने फोन के साथ टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट (Charging Port Type C) दिया है। जिससे आईफोन यूजर्स को चार्जिंग को लेकर बड़ी सुविधा मिलने वाली है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि टाइप-सी चार्जर होने के चलते उन्हें हर जगह अपने इसे साथ में कैरी नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा और भी कई फायदे हैं तो आइए जानते हैं iPhone 15 में टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट के 10 फायदों के बारे में...

  1. iPhone 15 में USB-C चार्जिंग पोर्ट होने से लोगों को हर जगह चार्जर साथ नहीं ले जाना होगा। वह अपने iPhone को एंड्रॉइड और आईओएस दोनों में से किसी भी चार्जिंग केबल से चार्ज कर सकेंगे। 
  2. ऐपल के सभी डिवाइस iPhone 15 सीरीज, Macs, AirPods Pro 2nd gen, iPads वगैरह में चार्जिंग के लिए एक सिंगल केबल की जरूरत होती होगी। जिससे चार्जिंग और डेटा ट्रांसफर हो सकेगा। 
  3.  USB-C चार्जिंग पोर्ट होने से यूजर्स iPhone 15 सीरीज के सभी स्मार्टफोन को USB-C डिस्प्ले और HDMI डिस्प्ले से आसानी से कनेक्ट कर सकेंगे। इसके अलावा 4K HDR रेजोल्यूशन और 60Hz रिफ्रेश रेट पर स्ट्रीम करने और बड़ी स्क्रीन पर वीडियो देखने के साथ-साथ वीडियो एडिट करने का विकल्प मिलेगा।
  4. आईफोन यूजर्स iPhone 15 से AirPods और Apple Watch जैसी Apple एक्सेसरीज को आसानी से कनेक्ट करते हुए 4.5 वॉट चार्ज कर सकेंगे।
  5. USB 3.0, USB 2.0 के 0.5A की तुलना में 0.9A आउटपुट पर फास्ट चार्जिंग का बेहतर विकल्प देगी। Apple के मुताबिक, iPhone 15 Pro और Pro Max मजह 30 मिनट में 50% तक चार्ज किया जा सकेगा।
  6. आपको बता दें कि iPhone 15 और iPhone 15 Plus में USB-C पोर्ट होगा जोकि यूएसबी 2.0 स्टैंडर्ड के साथ आएगा। इसमें 480mbps पर लाइटनिंग केबल के जैसे डेटा ट्रांसफर स्पीड मिलेगी। वहीं iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max USB 3.0 के साथ डेटा ट्रांसफर स्पीड 10 जीबीपीएस होगी।
  7. एसडी कार्ड एडाप्टर से कारप्ले स्टीरियो, माइक्रोफोन, एसडी कार्ड जैसे डिवाइस को कनेक्ट करने का विकल्प भी मिलेगा।
  8. आईफोन यूजर्स आईफोन 15 सीरीज से बड़े स्पीकर पर म्यूजिक सुन सकेंगे। इसके लिए एपल USB-C से 3.5mm हेडफोन जैक एडाप्टर और Apple USB-C से लाइटनिंग एडाप्टर को यूज करते हुए दोनों को कनेक्ट करना होगा।
  9. अब आईफोन यूजर्स को अपने हैंडसेट के लिए अलग से चार्जर लेने की जरूरत नहीं होगी। जिससे पैसे की बचत भी होगी। 
  10. . इसके अलावा आईफोन 15 में USB-C होने से ई-कचरे में कमी आएगी।
     

Tags

Share this story