कार चलते समय अक्सर लोग करते हैं ये 5 गलतियां, लग जाती है लाखों की चपत 

अक्सर देखने में आता है कि जब लोग मैन्युअल गियरबॉक्स वाली नई कार खरीदते हैं और ड्राइव करने जाते हैं तो कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिसकी वजह से गाड़ी को काफी नुकसान होने की संभावना बढ़ जाती है। तो कौन सी होती हैं वो गलतियां ? इस रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं।
 
Driving Mistakes

Common Driving Mistakes: आज के समय में एक नई कार खरीदना बहुत ही सहज हो गया हैं, आपके पास पैसे हों या ना हो...कार आप आसानी से खरीद सकते हैं। यही वजह है कि लोग अपनी जरूरत की कार न खरीदकर बजट से बाहर की कार 
घर ले आते हैं। इतना ही नहीं काफी लोग ऐसे भी हैं जिन्हें ठीक से कार चलाना भी नहीं आता वो भी बिना कार सीखे ही कार घर ले आते हैं और फिर शुरू होता है कार का शोषण।  हालाकि बाजार में AMT गियरबॉक्स वाली कारें आ गई हैं लेकिन अभी भी लोग मैन्युअल गियरबॉक्स वाली कारों को ज्यादा चलाते हैं। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि जब लोग मैन्युअल गियरबॉक्स वाली नई कार खरीदते हैं और ड्राइव करने जाते हैं तो कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जिसकी वजह से गाड़ी को काफी नुकसान होने की संभावना बढ़ जाती है। तो कौन सी होती हैं वो गलतियां ? इस रिपोर्ट में हम आपको बता रहे हैं।

गियर लीवर हाथ रखना 

ड्राइव करते समय लोग एक हाथ स्टेयरिंग पर रखते हैं और दूसरा हाथ गियरलीवर पर रखते हैं। यह बिलकुल सही नहीं है।  अगर गियर लीवर पर हाथ रखने से सेलेक्टर फॉर्क रोटेटिंग कॉलर के संपर्क में आ सकता है और गियर बदलने की आशंका बनी रहती है। इस वजह से कार चलाने के दौरान अपना हाथ स्टीयरिंग वील पर ही रखें, इससे आप और आपकी गाड़ी, दोनों सुरक्षित रहेंगे।

बिना वजह क्लच दबाना

ज्यादातर लोग क्लच पर पैर रखकर, या फिर हाफ क्लच पर पैर रखकर गाड़ी चलाते हैं जोकि बिलकुल भी सही नहीं है, ऐसा करने से फ्यूल की खपत तो बढ़ती ही है साथ ही ट्रांसमिशन एनर्जी को नुकसान होने की संभावना भी बनी रहती है। इसके अलावा क्लच खराब  होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है।  एक समय ऐसा भी आता है जब गाड़ी बार-बार मैनेटेंस मांगने लगती है और आपकी जेब पर भी इसका असर पड़ता है, क्योंकि जब-जब क्लच प्लेट्स चेंज होंगी तो इंजन ऑयल भी पूरा बदलेगा।  

गलत गियर में गाड़ी चलाना 

अक्सर लोग स्पीड के अनुसार गियर चेंज नहीं करते, कई बार 3rd या 4th गियर में ही गाड़ी चलती चली जा रही है, और ड्राइव करने वाले को होश ही नहीं होता, इतना ही नहीं लो स्पीड में भी लोग टॉप गियर में गाड़ी चलाते हुए नज़र आ जाते हैं, और ऐसा करने से गियरबॉक्स को बहुत ज्यादा वाला नुकसान पहुंचता है। और इंजन पर दबाव पड़ता है साथ ही फ्यूल की खपत बढ़ने लगती है। वैसे इसी को देखते हुए आजकल कई गाड़ियों में गियरशिफ्ट इंडिकेटर जैसा फीचर भी आने लगा हैं जिसकी मदद से आपको गियर बदलने में मदद मिलती है। आपको बता दें कि कार का गियर हमेशा उचित इंजन RPM (रेवॉल्यूशन प्रति मिनट) पर बदलना चाहिए। उसी के मुताबिक अक्सेलरेटर दबाना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपकी कार को कोई नुकसान नहीं होगा।

रेड लाइट पर गाड़ी गियर में रखना 

यह बात अक्सर देखने में आती है कि लोग  रेड लाइट पर गाड़ी को स्टार्ट रखते हैं, साथ ही गाड़ी को गियर में भी रखते हैं जिसकी वजह से क्लच को दबाये रखना पड़ता है। अब ज्यादा देर खड़ी गाड़ी में क्लच का इस्तेमाल करने से इंजन और क्लच दोनों को काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है। और सबसे जरूरी बात ऐसे में अगर सिग्नल ग्रीन होने से पहले क्लच से पैर स्लिप हो जाए तो गाड़ी आगे बढ़ जायेगी और दुघर्टना भी हो सकती है। इसलिए जब रेड लाइट हो इंजन बंद कर देना चाहिए।

चढ़ाई पर क्लच पैडल न दबायें  

चढ़ाई पर देखा गया है कि लोग क्लच दबाए रखते हैं, जो कि सही नहीं है, क्योंकि ऐसा करने से कार बिना गियर के हो जाती है। अगर आप ऐसे में क्लच दबाए रखते हैं, तो ढाल आने पर कार पीछे की तरफ जाने लगती है। इसलिए कार को चढ़ाते वक्त गियर में ही रखें और क्लच का इस्तेमाल सिर्फ गियर बदलते समय ही करें। चढ़ाई के समय गाड़ी की स्पीड कम ही रखें।

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss