केंद्र का सरकारी कर्मचारियों को तोहफा, DA मे होगी इतने % की बढ़ोतरी, नोटिस जारी

7th Pay Commission: देश के सरकारी कर्मचारी जुलाई महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में केंद्र सरकार इसकी घोषणा करने वाली है। सरकार अपने कर्मचारियों को जुलाई महीने का भत्ता भी देगी। केंद्रीय कर्मचारी का महंगाई भत्ता बढ़ने पर यह राशि बढ़कर 45% डीए हो जाएगी।
 
7th Pay Commission

7th Pay Commission: देश के सरकारी कर्मचारियों को केंद्र सरकार जल्द ही बड़ी खुशखबरी देने जा रही है। जिसके तहत कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी करेगी। देश में खुदरा महंगाई दर जुलाई में 15 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच चुकी है। जिसे देखते हुए सरकार महंगाई भत्ते को 3 प्रतिशत बढ़ाकर 45% करने की उम्मीद कर रही है। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार अगले महीने सितंबर के आसपास DA की बढ़ोतरी कर सकती है। साथ ही अपने कर्मचारियों को जुलाई महीने का भत्ता भी देगी। 

कब मिलेगा July DA Hike

केंद्र सरकार सितंबर महीने के आसपास इस DA की बढ़ोतरी कर सकती है। इसके साथ ही जुलाई महीने का महंगाई भत्ता सितंबर में दिए जाने की उम्मीद है। हालांकि सरकार ने अभी तक कोई तारीख नहीं बताई है। केंद्रीय कर्मचारी का महंगाई भत्ता बढ़ने पर यह राशि बढ़कर 45% डीए हो जाएगी। औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI- IW), जिसे श्रम ब्यूरो हर महीने जारी करता है, केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना के आधार के रूप में कार्य करता है। 

चार प्रतिशत अंक की वृद्धि की मांग

बता दें कि 31 जुलाई 2023 को जून 2023 के लिए CPI- IW की रिलीज देखी गई। जबकि केंद्रीय कर्मचारी महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत अंक की वृद्धि की मांग कर रहे हैं, प्रशासन को केवल तीन प्रतिशत अंक की वृद्धि की संभावना दिख रही है। जाहिर है कि मौजूदा समय में केंद्र सरकार के 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को डीए और पेंशनभोगियों को डीआर दिया जाता है। 

आखिरी बार मार्च में हुई थी बढ़ोतरी 

बताया जा रहा है कि पिछले बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी मार्च 2023 में की गई थी और इसे कर तीसरी बढ़कर 42 फ़ीसदी कर दिया गया था। त्रिवेणी रिपोर्टर के अनुसार मुद्रास्फीति दर को देखते हुए अगली महंगाई भत्ता बढ़ोतरी तीन प्रतिशत होने की उम्मीद है।

Tags

Share this story