ATM से कैश निकालने के अलावा भी होते हैं ये 10 बड़े काम, जानें क्या

Benefits of ATM: एटीएम से सिर्फ कैश ही नहीं इसके अलावा भी बहुत सारे काम किए जा सकते हैं। यही कारण है कि ग्राहकों की संख्या कम होने के बावजूद कई बैंक अभी भी एटीएम की शाखाएं खोल रहे हैं। आइए जानते हैं ATM के 10 बड़े उपयोग।
 
ATM

आमतौर पर कैश निकालने के लिए ऑटोमेटेड टेलर मशीन (ATM) का इस्तेमाल किया जाता है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जिसकी मदद से ग्राहक कभी भी कैश निकाल सकते हैं। ऐसा करने के लिए एकाउंट की डिटेल की जरूरत भी नहीं पड़ती और न ही आपको बैंक के चक्कर लगाने पड़ते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सिर्फ कैश ही नहीं इसके अलावा भी बहुत सारे काम किए जा सकते हैं। यही कारण है कि ग्राहकों की संख्या कम होने के बावजूद कई बैंक अभी भी एटीएम की शाखाएं खोल रहे हैं। आइए जानते हैं ATM के 10 बड़े उपयोग के बारे में...

मिनी-स्टेटमेंट निकालने की सुविधा

एटीएम के जरिए आप अपने खाते की बकाया राशि और अपने खाते पर पिछले कुछ लेनदेन को देखने के लिए मिनी-स्टेटमेंट निकाल सकते हैं। मिनी-स्टेटमेंट आपको खाते में पिछले 10 लेनदेन की जानकारी उपलब्ध कराता है।

क्रेडिट कार्ड का पेमेंट

किसी भी वीजा क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट करने के लिए एटीएमका का उपयोग किया जा सकता है। इसके जरिए आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल का पेपर लेस पेमेंट करें।

कैश ट्रांसफर की सुविधा

एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, एटीएम के ज​रिए ग्राहक एक डेबिट कार्ड से दूसरे डेबिट कार्ड में कैश भेज सकते हैं। यह एक फ्री सर्विस है जिससे आप डेली 40,000 रुपये तक भेज सकते हैं। इसके लिए आपको बस अपना एसबीआई डेबिट कार्ड, और लाभार्थी का डेबिट कार्ड नंबर चाहिए।

प्रीमियम का भुगतान कर सकेंगे

किसी भी बैंक के एटीएम का यूज करके अपने जीवन बीमा प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। एलआईसी, एचडीएफसी लाइफ और एसबीआई लाइफ जैसे बीमाकर्ताओं ने एटीएम के माध्यम से प्रीमियम भुगतान की सुविधा के लिए बैंकों के साथ समझौता किया है। इसके लिए बस पॉलिसी नंबर अपने पास रखें। 

मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन

एटीएम के जरिए मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करें और अपने मोबाइल के माध्यम से बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करें।

अकाउंट से अकाउंट में कैश ट्रांसफर

आप अपने एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। बता दें कि एक कार्ड से अधिकतम 16 खाते (बचत/चालू) लिंक किये जा सकते हैं।

चेक बुक कर सकेंगे ऑर्डर 

आप किसी शाखा में गए बिना एटीएम के माध्यम से अपनी चेक बुक ऑर्डर कर सकते हैं। इसके लिए बस अपना रजिस्ट्रड एड्रेस बदलना याद रखें क्योंकि चेक बुक दिए गए पते पर  भेजी जाएगी।

अंतरराष्ट्रीय व्यापारियों के साथ खरीददारी

एचडीएफसी बैंक के अनुसार, डायनेमिक करेंसी कन्वर्जन (DCC) एक ऐसी सर्विस है जिसके जरिए कार्डधारक अंतरराष्ट्रीय व्यापारियों के साथ खरीददारी कर सकते हैं। 

डेबिट कार्ड का पिन बदलना

आप किसी भी एटीएम में अपने डेबिट कार्ड का पिन बदल सकते हैं। नियमित अंतराल पर अपना पासवर्ड बदलने के लिए इस सेवा का उपयोग करें।

लिमिट से ज्यादा यूज पर चार्ज

बता दें कि बैंक अपनी लिमिट से अधिक गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए शुल्क लेते हैं। एचडीएफसी बैंक में लिमिट से ऊपर गैर-वित्तीय लेनदेन पर 8.50 रुपये के साथ लागू टैक्स लेगेगा। वहीं आईसीआईसीआई बैंक में सभी गैर-वित्तीय लेनदेन निःशुल्क हैं। जबकि एसबीआई ग्राहकों से लागू जीएसटी दरों के अलावा लिमिट से अधिक गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए एसबीआई एटीएम पर 5 रुपये और अन्य बैंक एटीएम पर 8 रुपये का शुल्क लगेगा।

Tags

Share this story