Banks charge: आखिर क्यों हर महीने बैंक खाते से कटते हैं इतने पैसे, जानें कहां जाता है आपका पैसा?

देश में अभी भी कुछ लोगों के पास बैंक खाता नहीं है। प्रधानमंत्री जन-धन योजना के बाद देश में कई लोगों ने बैंक खाते खुलवाए हैं. इसके साथ ही इस योजना के बाद देश में लगभग हर किसी के पास बैंक खाता है। 
 
Banks charge: आखिर क्यों हर महीने बैंक खाते से कटते हैं इतने पैसे, जानें कहां जाता है आपका पैसा?
Banks charge: आखिर क्यों हर महीने बैंक खाते से कटते हैं इतने पैसे, जानें कहां जाता है आपका पैसा?

Banks charge: आज के समय में हर किसी के पास बैंक खाता होता है। देश में अभी भी कुछ लोगों के पास बैंक खाता नहीं है। प्रधानमंत्री जन-धन योजना के बाद देश में कई लोगों ने बैंक खाते खुलवाए हैं. इसके साथ ही इस योजना के बाद देश में लगभग हर किसी के पास बैंक खाता है। और हम सभी ने कई बार यह भी देखा होगा कि बैंक हमारे खाते से पैसे काट लेते हैं. ऐसे में हमें काफी ज्यादा टेंशन होने लगती है की हमारा पैसा गया तो गया कहा, ऐसे में हमें यह पता होना चाहिए कि बैंक हमारे खाते से कब-कब पैसे काटते हैं। आइए जानते हैं कि बैंक ग्राहक से क्या-क्या और किस किस चीज़ का चार्ज लेता है।

मेंटेनेंस चार्ज
सभी बैंक खातों को सुचारू रूप से चालू रखने के लिए बैंक ग्राहक से रखरखाव शुल्क लेता है। और ये दरें सभी बैंक खातों में अलग-अलग होती हैं। इतना ही नहीं कई बैंकों में ये दरें अलग-अलग भी हैं.


डेबिट कार्ड शुल्क

खाता खोलते समय बैंक ग्राहक को डेबिट कार्ड देता है। इस कार्ड के लिए बैंक ग्राहक से शुल्क लेता है। यह चार्ज सालाना आधार पर लिया जाता है. अगर किसी ग्राहक को डेबिट कार्ड नहीं चाहिए तो उसे बैंक से डेबिट कार्ड नहीं लेना चाहिए. इसके अलावा अगर आपके पास एक से अधिक बैंक खाते हैं तो आपको एक ही डेबिट कार्ड लेना चाहिए।

एटीएम चार्ज
आपको बता दे की जब भी हम किसी दूसरे बैंक का एटीएम इस्तेमाल करते हैं तो उसके लिए हमें एटीएम चार्ज भी देना पड़ता है। और साथ ही आपको यह भी बता दे की आप जिस बैंक के ग्राहक हैं, वहां से आप एक महीने में 4 बार पैसे निकाल सकते हैं। और इसके लिए आपको कोई चार्ज भी नहीं देना होगा.

स्थानांतरण शुल्क
वही आपको बता दे की जब भी आप UPI, IMPS, RTGS, NEFT जैसे डिजिटल माध्यमों से पेमेंट करते हैं तो आपको इसके लिए चार्ज देना पड़ता है।

खाता बंद करने का शुल्क
जब भी कोई ग्राहक अपना खाता बंद करता है तो बैंक उससे शुल्क लेता है। ऐसे में आपको खाता बंद करने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार कर लेना चाहिए.

Tags

Share this story