एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखना कितना सही? यहां जानें इसके फायदे और नुकसान

Credit Card Limit: अक्सर लोग अलग-अलग कंपनी के कई क्रेडिट कार्ड अपने पास रखते हैं। बेशक इन्हें रखने की कोई लिमिट नहीं होती। लेकिन मन में सवाल आता है कि एक व्यक्ति के पास कितने क्रेडिट कार्ड होने चाहिए। आइए जानते हैं।
 
Credit Card Limit

पिछले कई सालों से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। अधिकतर लोग ऐसे हैं, जो शॉपिंग या अन्य चीजों के लिए इसका यूज करते हैं। वहीं कंपनी भी लोगों को कई शर्तों के साथ ही क्रेडिट कार्ड देती है। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि लोग अलग-अलग कंपनी के क्रेडिट कार्ड अपने पास रखते हैं। बेशक इन्हें रखने की कोई लिमिट नहीं होती। लेकिन मन में सवाल आता है कि एक व्यक्ति के पास कितने क्रेडिट कार्ड होने चाहिए। आइए जानते हैं आज इसके बारे में...

ये हो सकते हैं फायदे

अगर आप भी एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड अपने पास रखते हैं तो इससे आपके एक्सपेंस की कैपेबिलिटी बढ़ जाती है। इस कंडीशन में आप अपने फाइनेंशियल को मैनेज करने के लिए आसानी से इनका यूज कर सकते हैं। इसके अलावा आपको एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने पर एक क्रेडिट कार्ड का बिल दूसरे क्रेडिट कार्ड से पे करने का विकल्प भी मिलता है। साफ शब्दों में इसे बैलेंस ट्रांसफर भी कहा जाता है। इसके अलावा आपका क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो कम हो जाता है, जिस से आपका क्रेडिट स्कोर काफी अच्छा हो जाता है। स्कोर अच्छा होगा तो आपको लोन मिलने में आसानी होगी।

ये हो सकते हैं नुकसान

जब कोई व्यक्ति एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड अपने पास रखता है तो उसे संभालना या मैनेज करना काफी मुश्किल हो जाता है। कई बार क्रेडिट कार्ड ज्यादा होने पर लोग शॉपिंग भी ज्यादा करने लग जाते हैं, जिससे खर्च बढ़ जाता है। ऐसे में बिल का पेमेंट करने पर आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही आपको फाइनेंशियल प्रॉब्लम का सामना भी करना पड़ सकता है। अगर आप क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट देरी से करते हैं तो यह आपके क्रेडिट स्कोर को काफी खराब कर सकता है। जिससे आपको फायदे से ज्यादा नुकसान उठाना होगा।

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss