Business Idea: ये 5 महंगी सब्जियां आपको बना देंगी मालामाल, कीमत 1200 रुपये प्रति किलो, जानें कैसे करें शुरुआत

भारत में रबी और ख़रीफ़ के साथ-साथ किसान बड़े पैमाने पर बागवानी फ़सलों की खेती करते हैं। टमाटर, हरी मिर्च, शिमला मिर्च, पालक, लौकी, खीरा, पत्तागोभी, और परवल समेत कई सब्जियों की बाजार में हमेशा काफी मांग रहती है.
 
Business Idea: ये 5 महंगी सब्जियां आपको बना देंगी मालामाल, कीमत 1200 रुपये प्रति किलो, जानें कैसे करें शुरुआत
Business Idea: ये 5 महंगी सब्जियां आपको बना देंगी मालामाल, कीमत 1200 रुपये प्रति किलो, जानें कैसे करें शुरुआत

Business Idea: भारत में रबी और ख़रीफ़ के साथ-साथ किसान बड़े पैमाने पर बागवानी फ़सलों की खेती करते हैं। टमाटर, हरी मिर्च, शिमला मिर्च, पालक, लौकी, खीरा, पत्तागोभी, और परवल समेत कई सब्जियों की बाजार में हमेशा काफी मांग रहती है. इतना ही नहीं ऐसे में किसान अब पॉली हाउस के अंदर भी इन सब्जियों की खेती कर रहे हैं, ताकि साल भर हरी सब्जियां बेचकर वह अच्छी खासी कमाई कर सकें. लेकिन किसानों को पता होना चाहिए कि इनसे ज्यादा महंगी हरी सब्जियां होती हैं, जिनकी कीमत बहुत ज्यादा होती है.और अगर किसान भाई उन हरी सब्जियों की खेती करें तो बंपर कमाई कर सकते हैं. तो आइए बताते है उन 5 हरी सब्जियों के बारे में।

शतावरी
आपको बता दे की लोग सोचते हैं कि फूलगोभी और मशरूम और शिमला मिर्च बहुत महंगी सब्जियां हैं, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। शतावरी इन सब से महँगा है। बतादे की शतावरी औषधीय गुणों से भरपूर एक पौधा होता है। और भारत में इसकी खेती बहुत हे ज्यादा कम होती है. इतना हे नहीं इसे दूसरे देशों से आयात भी किया जाता है. बता दे की भारतीय बाजार में शतावरी 1200 से 1500 रुपये प्रति किलो बिकती है। इसके साथ ही  लोग इसका उपयोग सब्जी के रूप में करते हैं। और बिहार के ऐसे पठारी इलाकों में किसान इसकी खेती ज्यादा करते हैं. और यह हिमालयी क्षेत्रों में ज्यादा पाई जाने वाली फसल है।

चेरी टमाटर
अवि अगर हम चेरी टमाटर की बात करे तो टमाटर की खेती पूरे देश में की जाती है. और इसका रेट हमेशा 30 या 40 रुपये प्रति भी किलो रहता है. अगर किसान चेरी टमाटर की खेती करें तो वे अधिक मुनाफा भी कमा सकते हैं. क्योंकि बाजार में चेरी टमाटर का रेट 250 रुपये से लेकर 300 रुपये प्रति किलो तक है.और इस समय तो नार्मल टमाटर भी 300 रोये किलो बेच रहे है, 

अजमोद
अवि आपको बता दे की अजमोद बिल्कुल धनिये जैसा दिखता है, लेकिन यह एक पत्तेदार हरी सब्जी है। और खाने में इसका स्वाद धनिये से अलग होता है. ऐसे लोग इसका प्रयोग सलाद के रूप में भी अधिक करते हैं। इसकी कीमत 100 रुपये प्रति किलो है. और अगर किसान भाई अजमोद की खेती करें तो अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

गुच्छी
इसी के साथ गुच्छी एक प्रकार का जंगली मशरूम है। और यह हिमालय में उगता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. यही कारण है कि विदेशों में भी गुच्छी की मांग काफी ज्यादा है.वही गुच्छी मशरूम की कीमत भी लाखों में है. हालाँकि, वैज्ञानिकों ने अभी तक इस जंगली मशरूम की खेती के लिए कोई खास तकनीक विकसित नहीं की है।

तोरई
आपको बता दे की तोरई यह कद्दू परिवार की सब्जी है। यह दिखने में खीरे की तरह दिखता है. अगर आप इसे बचाकर रखेंगे तो आपका वजन कम हो जाएगा। और यही कारण है कि जिम जाने वाले लोग वजन घटाने के लिए इसका सेवन करते हैं। बाजार में यह 200 रुपये प्रति किलो बिकता है. और इसकी खेती कर किसान अच्छी मोती कमाई करेंगे.


 

Tags

Share this story

Latest News

Must Read

Don't Miss